Government Scheme: ये सरकारी योजना आपको बना देगी लखपति! 250 रुपए जमा करने पर होगा 24 लाख का फायदा

Avatar photo

By

Sanjay

Government Scheme:हर कोई अपनी कमाई का कुछ हिस्सा बचाता है और उसे ऐसी जगह निवेश करना चाहता है जहां उसका पैसा न सिर्फ सुरक्षित रहे बल्कि जोरदार रिटर्न भी मिले। वैसे तो इसके लिए कई बचत योजनाएं उपलब्ध हैं, लेकिन उनमें से एक सरकारी योजना है, जो काफी लोकप्रिय है।

जी हां, हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस के पब्लिक प्रोविडेंट फंड की, इसमें लंबी अवधि के निवेश के लिहाज से काफी फायदे हैं। इस स्कीम में आप रोजाना सिर्फ 250 रुपये बचाकर अपने लिए 24 लाख रुपये का फंड जमा कर सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

7% से अधिक ब्याज और कर लाभ

पब्लिक प्रोविडेंट फंड में निवेश पर न सिर्फ बेहतरीन ब्याज मिलता है, बल्कि आपके निवेश की सुरक्षा की गारंटी भी सरकार खुद लेती है। पीपीएफ ब्याज दर की बात करें तो इसमें निवेश पर 7.1 फीसदी का तगड़ा ब्याज मिलता है। इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस स्कीम में टैक्स बेनिफिट भी मिलता है. यानी बेहतरीन रिटर्न के साथ-साथ बचत के लिहाज से भी यह शानदार है।

पीपीएफ योजना एक ईईई श्रेणी की योजना है, यानी इसमें हर साल जो भी निवेश किया जाता है वह बिल्कुल कर मुक्त रहता है। इसके अलावा निवेशकों को मिलने वाले ब्याज और मैच्योरिटी पर मिलने वाले फंड पर भी कोई टैक्स नहीं देना होता है.

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

कैसे जमा कर पाएंगे 24 लाख रुपये?

अब बात करते हैं कि महज 250 रुपये की दैनिक बचत से इस योजना में 24 लाख रुपये का फंड कैसे और कब तक जमा किया जा सकता है। तो इसकी गणना भी बहुत आसान है। अगर आप रोजाना 250 रुपये बचाते हैं तो हर महीने आपकी बचत 7500 रुपये हो जाती है और सालाना आधार पर आप 90,000 रुपये बचा लेते हैं. यह पैसा आपको 15 साल तक हर साल पीपीएफ में निवेश करना होगा।

दरअसल पीपीएफ स्कीम में निवेश की सीमा 15 साल है. यानी 15 साल में आपकी हर साल 90,000 रुपये की कुल जमा राशि 13,50,000 रुपये होगी और इस पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज देखें तो यह 10,90,926 रुपये होगी और आपको कुल मिलेगा. परिपक्वता पर 24,40,926 रुपये। .

500 रुपये से खाता खोला जा सकता है

पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम में आप सिर्फ 500 रुपये से खाता खोल सकते हैं और हर साल अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक निवेश किया जा सकता है। इसमें रिटर्न और टैक्स बेनिफिट के अलावा लोन सुविधा का भी लाभ मिलता है। खास बात यह है कि अनसिक्योर्ड लोन की तुलना में पीपीएफ निवेश पर लिया गया लोन सस्ता होता है.

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

इस योजना में निवेश के तहत लोन आपकी जमा राशि के आधार पर दिया जाता है और इसके लिए आपको योजना में मिलने वाले ब्याज से एक फीसदी तक अधिक भुगतान करना पड़ता है। यानी अगर आप पीपीएफ निवेश के जरिए लोन लेते हैं तो आपको 8.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow