Government Scheme: आप भी 25 की उम्र भी बन सकते हैं करोड़पति! करना होगा इस सरकारी स्कीम में निवेश

Avatar photo

By

Govind

Government Scheme: दुनिया भर में माता-पिता अपना पूरा जीवन अपने बच्चों की भलाई और समृद्धि के बारे में सोचने में बिताते हैं और उनका हर कार्य, हर निर्णय बच्चों की भलाई से संबंधित होता है। साल 2014 में केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार बनने के बाद घर की बेटियों के लिए एक बचत योजना शुरू की गई।

जिसमें निवेश करके बेटी बहुत फायदा. हालाँकि बेटों के लिए अलग से ऐसी कोई योजना शुरू नहीं की गई है, लेकिन पहले से मौजूद कई बचत योजनाओं में से एक – पब्लिक प्रोविडेंट फंड या पीपीएफ – आपके बेटे को 25 साल की उम्र तक एक योजना प्रदान कर सकती है।

इस उम्र में न केवल कोई करोड़पति बन सकता है। केवल एक वर्ष की, लेकिन राशि भी पूरी तरह से सफेद और कर-मुक्त होगी।

पीपीएफ से क्या हासिल होगा

आइए पीपीएफ यानी पब्लिक प्रोविडेंट फंड या पीपीएफ के बारे में विस्तार से जानते हैं, जो मौजूदा समय में सबसे ज्यादा मुनाफा देने वाली योजना मानी जाती है, साथ ही यह भी जानते हैं कि 25 साल की उम्र तक कोई बच्चा करोड़पति बन सकता है। इसे कैसे बनाया जा सकता है? यह बेहद लोकप्रिय योजना वास्तव में रुपये से अधिक की राशि को पूरी तरह से कर मुक्त कर सकती है।

जब आपका बेटा 25 साल का हो जाएगा तो उसके हाथ में 1 करोड़ रुपये… इतना ही नहीं, इस योजना के जरिए बच्चे की मां या उसके पिता, जो भी बच्चा अपने पीपीएफ खाते में पैसा जमा कर रहा है, आप इनकम टैक्स भी बचा सकते हैं। सालाना ₹46,800 तक।

यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि टैक्स बचत की राशि ₹46,800 होगी जब निवेशक अधिकतम आयकर स्लैब के अनुसार पूरा 30 प्रतिशत टैक्स चुका रहा हो। अगर बच्चे के खाते में पैसे जमा करने वाला व्यक्ति कम इनकम टैक्स स्लैब के तहत टैक्स देता है तो टैक्स बचत की रकम भी उसी हिसाब से कम हो जाएगी.

पीपीएफ के बारे में सबसे महत्वपूर्ण जानकारी

आइए अब जानते हैं पीपीएफ स्कीम के बारे में। पिछले दशकों की सबसे लोकप्रिय और लोकप्रिय बचत योजना यानी पीपीएफ भारत सरकार की छोटी बचत योजनाओं में गिनी जाती है, जिसका पूरा नाम पब्लिक प्रोविडेंट फंड है, जिसे अंग्रेजी में पब्लिक प्रोविडेंट फंड या पीपीएफ कहा जाता है।

इसके तहत आप अपने बेटे का खाता पोस्ट ऑफिस या किसी भी बैंक शाखा में खुलवा सकते हैं. पीपीएफ खाते में हर साल (यहां हम वित्तीय वर्ष यानी 1 अप्रैल से 31 मार्च के बारे में बात कर रहे हैं) आप न्यूनतम ₹ 500 और अधिकतम ₹ 1,50,000 जमा कर सकते हैं, जिस पर ब्याज पीपीएफ में जमा किया जाएगा।

प्रत्येक वर्ष के अंतिम दिन का लेखा-जोखा।में जोड़ा जाता है. तो, अब यदि आप हर साल 1 अप्रैल को पूरे ₹1,50,000 जमा करते हैं, तो वर्ष के अंत में आपके खाते में अधिकतम ब्याज जमा किया जाएगा।

आज की तारीख में सरकार इस खाते पर 7.1 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रही है, जो शुरुआती वर्षों की तुलना में काफी अधिक हो सकता है, लेकिन फिर भी यह ब्याज दर पीपीएफ को सबसे अच्छे निवेश विकल्पों में से एक बनाती है। कायम रखने के लिए काफी है.

पीपीएफ की सबसे बड़ी खासियत

पीपीएफ की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह सरकार की ईईई योजनाओं में शामिल है, यानी हर साल बच्चे के नाम पर जमा की गई रकम पर आपको टैक्स छूट मिलती है, हर साल इस पर मिलने वाले ब्याज पर भी टैक्स छूट मिलती है। . आपके बेटे को कोई कर नहीं देना होगा और अंत में, परिपक्वता के समय प्राप्त पूरी राशि (निवेशित मूलधन और ब्याज) भी कर से पूरी तरह मुक्त होगी।

आपका बेटा करोड़पति कैसे बनेगा?

खैर, अब समझिए कि इस योजना के जरिए आपका बेटा 25 साल की उम्र में करोड़पति कैसे बन सकता है… सुकन्या समृद्धि योजना की तरह पीपीएफ में भी आप अपने बेटे का खाता उसके पैदा होते ही और हर साल 1 अप्रैल को खुलवाते हैं।

यदि आप उसी दिन खाते में अधिकतम सीमा 1,50,000 रुपये जमा करते हैं, तो मौजूदा दर पर, अगले वर्ष 31 मार्च को आपके खाते में ब्याज के रूप में ₹ 10,650 जमा किए जाएंगे, जो आपके खाते में शेष राशि होगी।

अगले वित्तीय वर्ष का पहला दिन. यानी कि बैलेंस 1,60,650 रुपये हो जाएगा और अगले साल के निवेश के लिए जमा किए गए 1,50,000 रुपये जोड़ने पर यही रकम 3,10,650 रुपये हो जाएगी.

अब अगले साल के अंत में आपको ₹1,50,000 की जगह ₹3,10,650 पर ब्याज मिलेगा, जो कि ₹22,056 होगा. ठीक इसी तरह आप अपने बेटे के पीपीएफ खाते में हर साल 1 अप्रैल को ₹1,50,000 जमा करते रहें और मैच्योरिटी के 15 साल पूरे होने पर आपके बेटे के खाते में ₹40,68,209 जमा हो जाएंगे, जिसमें आपके द्वारा जमा की गई रकम शामिल होगी. रुपये होंगे. निवेश 22,50,000 रुपये और ब्याज राशि 18,18,209 रुपये होगी।

अब ध्यान रखें, इस समय आपका बेटा केवल 15 साल का है और उसे करोड़पति बनाने की असली शुरुआत इसी साल से होगी। अब एक महत्वपूर्ण बात जान लें कि पीपीएफ खाते को मैच्योर होने से पहले आवेदन करके पांच साल के लिए बढ़ाया जा सकता है और यह एक्सटेंशन कितनी भी बार प्राप्त किया जा सकता है.

इसलिए आपको अपने बेटे के पीपीएफ खाते को पांच साल के लिए बढ़ा देना चाहिए। एक और साल के लिए विस्तार करना होगा, और वार्षिक निवेश दिनचर्या को बनाए रखना होगा… जब यह खाता अगली बार परिपक्वता (पीपीएफ खाते के 20 वर्ष और आपके बेटे की उम्र) पर पहुंचेगा, तो इसमें कुल राशि ₹ 66,58,288 होगी, जिसमें आपका निवेश होगा ₹30 होगा

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow