Government Scheme: अपनी बेटी का खुलवाए इस सरकारी योजना में खाता! 18 साल बाद मिलेगा फायदा ही फायदा

Avatar photo

By

Govind

Government Scheme: अपनी बेटियों के सुरक्षित भविष्य के लिए लोग कई जगह निवेश करते हैं ताकि उन्हें भविष्य में उनकी शादी और पढ़ाई की चिंता न करनी पड़े। केंद्र सरकार ने भी बेटियों के भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना शुरू की है। जिसमें निवेश पर अच्छा ब्याज मिलता है। इस योजना के तहत अपनी सुविधानुसार निवेश किया जा सकता है। सालाना न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा किए जा सकते हैं। एक परिवार में 10 साल से कम उम्र की अधिकतम 2 बेटियों को ही इसका लाभ दिया जाता है।

सालाना 1200 रुपये जमा करने पर कितना मिलेगा

आप सभी जानते हैं कि सुकन्या समृद्धि योजना देश की सबसे लोकप्रिय योजना है। इसमें ब्याज दर फिलहाल 8.2% है। आप अपनी आय के हिसाब से इसमें निवेश कर सकते हैं। अगर हम SSY स्कीम में हर महीने 100 रुपये निवेश करते हैं, यानी सालाना 1200 रुपये।

तब भी मैच्योरिटी तक बेटी के खाते में 50 हजार से ज्यादा का फंड डाला जा सकता है। सालाना 1200 रुपये जमा करने पर मैच्योरिटी तक आपकी कुल जमा राशि 18000 रुपये होती है. इस पर 8.2% ब्याज मिलता है. मैच्योरिटी पर आपकी बेटी को ब्याज समेत कुल 55,421 रुपये मिलेंगे. जिसमें आपका निवेश और ब्याज शामिल है. SSY योजना उन योजनाओं में शामिल है.

जिसमें उच्च ब्याज दर मिलती है. इसके साथ ही इस योजना में सुरक्षित निवेश की गारंटी होती है. सरकार हर साल इसकी ब्याज दरों की समीक्षा करती है. जिसके चलते ब्याज दरों में बदलाव होता रहता है. इस योजना के तहत 21 साल पूरे होने पर मैच्योरिटी होती है. इसके साथ ही प्री-मैच्योर निकासी की सुविधा भी मिलती है.

यानी पढ़ाई या अन्य कारणों से 18 साल पूरे होने पर प्री-मैच्योर निकासी की सुविधा मिलती है. कहां खुलवा सकते हैं खाता SSY योजना में बेटी का खाता देश के किसी भी पोस्ट ऑफिस में खुलवाया जा सकता है.

इसके साथ ही बैंकों में भी SSY योजना के तहत खाता खुलवाने की सुविधा दी गई है. यहां आप अपनी बेटी के दस्तावेज और अपने दस्तावेज के साथ खाता खुलवा सकते हैं. इसमें आप हर महीने छोटी-छोटी रकम बचाकर अपनी बेटी के भविष्य के लिए अच्छी रकम जुटा सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow