Government Scheme: बिना गारंटी ले सकते हैं 50 हजार रुपये तक का लोन! ऐसे लोगों को जल्दी लाभ उठाना चाहिए

Avatar photo

By

Sanjay

Government Scheme: काम चाहे बड़ा हो या छोटा…आखिर काम आपका अपना ही होता है। लेकिन किसी भी काम को आगे बढ़ाने के लिए सबसे पहली जरूरत होती है पैसा। अक्सर लोग इस जरूरत को पूरा करने के लिए ब्याज पर पैसा उधार लेते हैं, जिससे काम बढ़ने की बजाय वे कर्ज के जाल में फंस जाते हैं। ऐसे में केंद्र सरकार की पीएम स्वनिधि योजना आपके बहुत काम आ सकती है.

पीएम स्वनिधि योजना ऑनलाइन आवेदन: पिछले कुछ वर्षों में मोदी सरकार द्वारा स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न योजनाएं शुरू की गई हैं। इन योजनाओं के जरिए देश के युवाओं को स्वरोजगार शुरू करने में मदद की जा रही है। इन्हीं योजनाओं में से एक है पीएम स्वनिधि योजना.

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

पीएम स्वनिधि योजना के तहत आप अपना कारोबार शुरू करने के लिए बिना किसी गारंटी के आसानी से लोन ले सकते हैं। यानी लोन लेने के लिए आपको कुछ भी गिरवी रखने की जरूरत नहीं है. यह योजना केंद्र सरकार द्वारा स्ट्रीट वेंडर्स के लिए शुरू की गई है।

पीएम स्वनिधि योजना के लिए आवेदन कैसे करें: यदि आप भी पीएम स्वनिधि योजना के तहत अपना रोजगार बढ़ाने के लिए ऋण सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको इस लेख को अंत तक विस्तार से पढ़ना होगा। क्योंकि आज हम आपको इस लेख के माध्यम से पीएम स्वनिधि योजना से संबंधित पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। तो आइए जानते हैं कि पीएम स्वनिधि योजना के तहत लाभ पाने के लिए आवेदन कैसे करें?

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा पीएम स्वनिधि योजना शुरू की गई है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा रेहड़ी-पटरी वालों को 10,000 रुपये से लेकर 50,000 रुपये तक का लोन दिया जाता है. यह योजना खासतौर पर उन लोगों के लिए है जो छोटा कारोबार चलाते हैं। और आप अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए बिना गारंटी के लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर्स जैसे सब्जी विक्रेता, फल विक्रेता और फास्ट फूड की दुकानों को लाभ दिया जाता है, जबकि छोटी दुकानें और किराना स्टोर भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

कार्यशील पूंजी की आवश्यकता को पूरा करने के लिए सरकार द्वारा यह ऋण तीन अलग-अलग भागों में दिया जाता है। पीएम स्वनिधि योजना की शुरुआत में 10,000 रुपये का लोन दिया जाता है और इसे 12 महीने में वापस करने पर आप 20,000 रुपये का लोन ले सकते हैं, तीसरी बार में 50,000 रुपये का लोन मिल सकता है.

पीएम स्वनिधि योजना ऑनलाइन आवेदन: इस योजना के तहत सरकार द्वारा बिना किसी गारंटी के लोन दिया जाता है, जिसकी मदद से आप अपना नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इस योजना की खास बात यह है कि इस योजना के तहत लाभार्थी को सरकार की ओर से सब्सिडी भी दी जाती है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

पीएम स्वनिधि योजना का उद्देश्य

पीएम स्वनिधि योजना के लिए आवेदन कैसे करें: केंद्र सरकार द्वारा पीएम स्वनिधि योजना शुरू करने का मुख्य उद्देश्य उन लोगों को सहायता प्रदान करना है जो सड़कों पर अपनी रेहड़ी-पटरी लगाकर अपना जीवन यापन करते हैं। जिन्हें हम स्ट्रीट वेंडर के नाम से भी जानते हैं. ये लोग अपने व्यवसाय को बढ़ाने में मदद के लिए पीएम स्वनिधि योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना के तहत स्ट्रीट वेंडरों को सरकार द्वारा बिना गारंटी के ऋण सुविधा प्रदान की जाती है, जिसके लिए लाभार्थी को ऋण लेने के लिए कुछ भी गिरवी रखने की आवश्यकता नहीं होती है।

दिए गए लोन पर 7 फीसदी सब्सिडी का लाभ

पीएम स्वनिधि योजना के लिए आवेदन कैसे करें: पीएम स्वनिधि योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा दिए जाने वाले लोन के ब्याज पर 7 फीसदी की सब्सिडी दी जाती है. इस सब्सिडी का लाभ समय से पहले लोन चुकाने पर मिलता है। इसके अलावा अगर लोन लेने वाला वेंडर डिजिटल पेमेंट अपनाता है तो सरकार की ओर से डिजिटल पेमेंट पर कैशबैक भी दिया जाता है। यह कैशबैक 25 रुपये से अधिक के लेनदेन पर उपलब्ध है। यह कैशबैक 1 महीने में 100 रुपये तक हो सकता है।

पीएम स्वनिधि योजना के लिए पात्रता

पीएम स्वनिधि योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को भारत का नागरिक होना जरूरी है।

देश के गरीब और जरूरतमंद लोग आवेदन के पात्र होंगे।

इस योजना के लिए रेहड़ी-पटरी वालों के साथ-साथ सभी प्रकार के विक्रेता जैसे रेहड़ी-पटरी वाले, सब्जी विक्रेता से लेकर फल विक्रेता तक आवेदन कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज

आधार कार्ड [आधार कार्ड]

पैन कार्ड [पैन कार्ड]

निवास प्रमाण पत्र

मोबाइल नंबर [मोबाइल नंबर]

ईमेल आईडी [ईमेल आईडी]

बैंक पासबुक

पासपोर्ट साइज फोटो

 आवेदन कैसे करें?

पीएम स्वनिधि योजना के लिए आवेदन कैसे करें: यदि आप पीएम स्वनिधि योजना के तहत ऋण के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करके आसानी से ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

सबसे पहले आपको किसी सरकारी बैंक में जाना होगा.

वहां जाकर आपको पीएम स्वनिधि योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।

इसके बाद आपको आवेदन पत्र में पूछी गई जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करनी होगी।

सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको मांगे गए दस्तावेज संलग्न करने होंगे।

आवेदन पत्र जमा करने के साथ ही आपको बताना होगा कि आप किस व्यवसाय के लिए लोन लेना चाहते हैं।

आपके दस्तावेज़ों का सत्यापन बैंक द्वारा किया जाएगा.

सत्यापन के बाद आपको लोन मिल जाएगा.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow