Government Scheme:  भारत एक कृषि प्रधान देश है इसलिए भारत सरकार किसानों को कई योजनाओं का लाभ देती है। आज के लेख में हम एक ऐसी योजना के बारे में बात करेंगे जिसके तहत किसानों को बिजली बचत का लाभ प्रदान किया जा रहा है।

इस योजना का नाम कुसुम योजना है. आइए लेख के माध्यम से कुसुम योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं।

कुसुम योजना क्या है?

पीएम कुसुम योजना का पूरा नाम प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान योजना है। यह योजना भारत सरकार द्वारा 2018 में शुरू की गई थी। जिसका उद्देश्य कृषि क्षेत्र में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना है।

कुसुम योजना के घटक क्या हैं?

कुसुम योजना के तीन घटक हैं। कंपोनेंट ए कंपोनेंट बी और कंपोनेंट सी. कंपोनेंट ए की बात करें तो बंजर जमीन पर 10,000 मेगावाट के सोलर पावर प्लांट लगाए जाएंगे. घटक बी के तहत 2001 सौर ऊर्जा संचालित कृषि पंपों का उपयोग सिंचाई के लिए किया जाएगा।

और इसी कंपोनेंट सी को 15 लाख ग्रिड कृषि पंपों से जोड़ा जाएगा. जिससे पेट्रोल के उपयोग को काफी कम किया जा सकता है और ईंधन की बचत की जा सकती है

पीएम कुसुम योजना के लाभ

इस योजना के कई फायदे हैं जैसे कि योजना के तहत किसानों को डीजल का खर्च नहीं उठाना पड़ेगा। पर्यावरण को प्रदूषण से मुक्ति दिलाना आसान होगा। गैर-नवीकरणीय ऊर्जा को विलुप्त होने से बचाया जा सकता है।

किसानों के अनाज और आय में बढ़ोतरी होगी. इतना ही नहीं, इसकी मदद से जल संरक्षण में भी मदद मिलेगी.

कैसे उठाएं योजना का लाभ?

पीएम कुसुम योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक को पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना होगा और फिर आवेदन पत्र भरना होगा और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करना होगा।

आवेदक इस बात का ध्यान रखें कि सब-स्टेशन से 5 किलोमीटर के दायरे में खेती करने वाले लोग ही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट...