Government Scheme: इस सरकारी स्कीम में निवेशक को मिलता है तगड़ा रिटर्न

Avatar photo

By

Govind

Government Scheme: करोड़पति बनने का सपना हर कोई देखता है। इसके लिए कई लोग अपनी नौकरी के साथ-साथ निवेश करना शुरू कर देते हैं। मौजूदा समय में कई निवेश विकल्प उपलब्ध हैं, जो हाई रिटर्न दे रहे हैं। अगर आप भी सुरक्षित बचत योजना की तलाश में हैं, तो आज हम आपको सरकार द्वारा चलाई जा रही पीपीएफ योजना के बारे में बताएंगे।

इस योजना में कोई जोखिम नहीं है और इस पर हाई ब्याज भी मिलता है। अगर आप इस योजना में रोजाना 405 रुपये निवेश करते हैं, तो मैच्योरिटी के बाद आपको 1 करोड़ रुपये भी मिल सकते हैं। पीपीएफ पर मिलता है शानदार ब्याज (PPF Interest Rate) पीपीएफ योजना बैंक और पोस्ट ऑफिस में फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) से ज्यादा ब्याज देती है।

मौजूदा समय में सरकार इस योजना में 7.1 फीसदी की दर से ब्याज दे रही है। सरकार की ओर से इस योजना पर चक्रवृद्धि ब्याज दिया जाता है। हर कारोबारी साल के आखिरी महीने यानी मार्च में निवेशक के पीपीएफ खाते में ब्याज दिया जाता है।

कितना निवेश जरूरी पीपीएफ वेबसाइट के मुताबिक इस योजना में सालाना न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। अगर कोई निवेशक पूरे वित्त वर्ष में निवेश नहीं करता है तो पीपीएफ अकाउंट फ्रीज हो जाता है। अकाउंट को दोबारा चालू करने के लिए निवेशक को निवेश की रकम के साथ पेनाल्टी भी देनी होती है।

टैक्स बेनिफिट मिलता है

इस स्कीम की खास बात यह है कि यह पूरी तरह टैक्स फ्री (Tax Free Scheme) है। इसमें निवेश की रकम, ब्याज और मैच्योरिटी के बाद मिलने वाली रकम पर कोई टैक्स नहीं लगता है। इसके अलावा यह स्कीम इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट भी देती है।

कितने साल में मैच्योर होती है स्कीम

इस स्कीम में निवेशक को 15 साल तक निवेश करना होता है। इसका मतलब है कि स्कीम की मैच्योरिटी अवधि (PPF Maturity period) 15 साल है। निवेशक चाहे तो मैच्योरिटी अवधि के बाद भी निवेश जारी रख सकता है। हां, निवेशक पीएफ अकाउंट को 5-5 साल के लिए बढ़ा सकता है। इसके लिए उसे मैच्योरिटी से एक साल पहले अप्लाई करना होगा।

मैच्योरिटी से पहले निकाल सकते हैं

पीपीएफ स्कीम में निवेशक मैच्योरिटी से पहले भी आंशिक निकासी कर सकते हैं। आपात स्थिति में निवेशक पीएफ खाते में जमा राशि का 50 फीसदी निकाल सकता है। हालांकि, आंशिक निकासी तभी की जा सकती है, जब पीएफ खाता 6 साल पुराना हो जाए।

यहां तक कि पीएफ खाते में 3 साल तक निवेश करने के बाद लोन भी लिया जा सकता है। निवेशक को पीएफ खाते में जमा राशि का सिर्फ 25 फीसदी लोन मिलता है। लोन की चुकौती अवधि 36 महीने होती है और इस पर 2 फीसदी ब्याज लगता है।

पीपीएफ स्कीम से कोई करोड़पति कैसे बन सकता है?

पीपीएफ स्कीम एक तरह की करोड़पति स्कीम है। अगर निवेशक हर दिन 405 रुपये निवेश करता है, तो वह सालाना 1,47,850 रुपये निवेश करेगा। अगर वह खाते में 25 साल तक निवेश करता है और उसे 7.1 फीसदी की ब्याज दर मिलती है, तो उसे मैच्योरिटी के समय 1 करोड़ रुपये से ज्यादा मिलेंगे।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow