Government Scheme: हो जाओ तैयार! आपकी बेटी को मिलने वाले हैं 21 लाख रुपए हैं बस करना होगा ये काम

Avatar photo

By

Govind

Government Scheme: आज के समय में बचत बहुत जरूरी हो गई है। खासकर बेटियों के सुरक्षित भविष्य के लिए बचत करना आपके लिए भी फायदेमंद है। अगर आप भी बेटी के पिता हैं। और आपकी बेटी की उम्र 10 साल से कम है तो आप भी अपनी बेटी को 21 साल की उम्र में करोड़पति बना सकते हैं।

इसके लिए आप केंद्र सरकार की SSY योजना में निवेश कर सकते हैं। इसमें आपकी बेटी को 70 लाख रुपये तक का लाभ मिल सकता है। हालांकि आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपकी बेटी को SSY योजना मैच्योरिटी पर कितना पैसा मिलेगा यह आपके निवेश पर निर्भर करता है।

अगर आप सालाना अधिकतम 1.5 लाख रुपये निवेश करते हैं तो 21 साल की मैच्योरिटी पर 70 लाख रुपये तक जुड़ सकते हैं। इस योजना के तहत केंद्र सरकार अच्छी खासी ब्याज राशि देती है। फिलहाल सस्य योजना में 8.2 फीसदी ब्याज दर लागू है।

इस योजना के तहत आपका जमा किया हुआ पैसा 21 साल में ब्याज के साथ वापस मिलता है। केंद्र सरकार की ओर से SSY योजना में कुछ नियम बनाए गए हैं। इसमें एक परिवार में अधिकतम 2 बेटियों को ही लाभ दिया जा सकता है.

इसके साथ ही जुड़वा बेटियों के मामले में अलग नियम तय किए गए हैं. इस योजना के तहत बेटी की उम्र 10 साल से कम होनी चाहिए. इससे ज्यादा उम्र होने पर इस योजना के तहत लाभ नहीं मिलता है. 70 लाख का मिलेगा लाभ सुकन्या समृद्धि योजना देश की एक लोकप्रिय योजना है.

इसमें अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है. यानी आप अपनी बेटी के सुरक्षित भविष्य के लिए इस योजना के तहत एक साल में 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं. इस पर टैक्स छूट भी मिलती है. इसमें न्यूनतम 250 रुपये से शुरुआत की जा सकती है.

अगर आप सालाना अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा करते हैं. यानी अगर आप हर महीने 12500 रुपये की रकम जमा करते हैं तो 15 साल में आपका कुल निवेश 22,50,000 रुपये होगा. और जब 21 साल की मैच्योरिटी पूरी हो जाती है, तो 8.2 फीसदी की दर से आपको अपने कुल निवेश पर ब्याज के साथ 69,27,578 रुपये का रिटर्न मिलता है। इसमें 46,77,578 रुपये की ब्याज राशि शामिल है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow