Government Scheme: घबराओ मत! आपके बच्चों को भी मिलेंगे एक करोड़ रुपए, बस करें इस योजना में निवेश

Avatar photo

By

Govind

Government Scheme: आपके बच्चे को नौकरी लगते ही मिलेंगे 1 करोड़ रुपए, जानिए क्या है निवेश योजना जैसा कि आप सभी जानते हैं कि पीपीएफ अकाउंट या प्राइवेट पब्लिक फंड अकाउंट खोलने के लिए कोई आयु सीमा नहीं होती है। आप अपने नाबालिग बच्चों के नाम पर भी अकाउंट खोल सकते हैं और इससे आपको ज्यादा लाभ मिल सकता है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड: पब्लिक प्राइवेट फंड के तहत लॉन्ग टर्म निवेश को बढ़ावा देने के लिए यह सबसे अच्छी सरकारी योजना है जहां आपको 15 साल की मैच्योरिटी अवधि दी जाती है। 15 साल की पूरी अवधि पूरी होने के बाद इस योजना का इस्तेमाल रिटायरमेंट प्लान की जगह किया जाता है। ऐसे में आप अपने बच्चों के नाम पर गार्जियन पीपीएफ अकाउंट भी शुरू कर सकते हैं।

PPF अकाउंट

इस योजना के तहत आप अपने बच्चों के भविष्य की बेहतर प्लानिंग कर सकते हैं और जब आपके बच्चे नौकरी ज्वाइन करेंगे तो वे करोड़पति भी बन सकते हैं। आइए जानते हैं कि पीपीएफ अकाउंट आपके लिए कैसे बेहतरीन रहेगा

पब्लिक प्राइवेट फंड के तहत अकाउंट खोलने के लिए कोई आयु सीमा नहीं होती है, ऐसे में माता-पिता ही अकाउंट के संचालक होते हैं। अगर बच्चे का अकाउंट छोटी उम्र से ही खुलवा दिया जाए तो युवावस्था और नौकरी तक बड़ी रकम मिलती है. साथ ही यह पूरी तरह टैक्स फ्री है और तीन टैक्स का लाभ भी मिलता है.

कम उम्र में अकाउंट के फायदे इस योजना के तहत समय अवधि पूरे 15 साल की होती है. अगर आपका बच्चा 1 साल का है तो जब वह 15 साल का होगा तो उसका अकाउंट मैच्योर हो जाएगा. ऐसे में अगर आप अकाउंट को आगे बढ़ाते हैं तो कुछ साल बाद वह 18 साल की उम्र में अकाउंट संचालक बन सकता है।

लेकिन अगर आप 15 साल की उम्र में अकाउंट खुलवाते हैं तो आपको 27 से 30 साल की उम्र तक इंतजार करना होगा. अभी PPF पर कितना मिल रहा है ब्याज पब्लिक प्राइवेट फंड के तहत 2024 तिमाही नियम के लिए ब्याज दर 7.01% सालाना कंपाउंडिंग है.

इसके साथ ही सरकार ने PPF में 4 साल के लिए ब्याज दर स्थिर रखी है. इसके तहत 1 जनवरी 2000 से ब्याज दरों में पांच फीसदी की कमी आई है। अगर आप लंबी अवधि में अनुशासित रहकर फंड इकट्ठा करते हैं तो इस योजना के तहत आखिरी बार 1 अक्टूबर 2018 को ब्याज बढ़ाया गया था। यहां सरकार ने ब्याज बढ़ाकर 8 फीसदी कर दिया था।

क्या हैं जमा करने के नियम

पीपीएफ योजना के तहत अभिभावक अपने नाबालिग बच्चों के नाम पर खाता खोल सकते हैं। इसके साथ ही पीपीएफ खाते की अवधि 15 साल होती है। इस योजना के तहत आपको एक वित्तीय वर्ष में ₹500 और अधिकतम 1.50 लाख रुपये जमा करने की सुविधा मिलती है।

इसके साथ ही आपको टैक्स एक्ट की धारा 80सी के तहत टैक्स में छूट भी मिलती है और एक वित्तीय वर्ष में ₹500 की न्यूनतम जमा राशि नहीं की जाती है। इसके साथ ही अगर पीएफ खाता बंद हो जाता है तो मैच्योरिटी से पहले न्यूनतम सब्सक्रिप्शन यानी ₹500 और हर डिफॉल्ट वर्ष के लिए ₹50 का शुल्क जमा करके इसे फिर से शुरू किया जा सकता है। यह इसका मुख्य विकल्प है।

बच्चे को कैसे मिलेंगे 1 करोड़

एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 1.50 लाख रुपए जमा करने पर लगने वाली ब्याज दर 7.01% प्रति वर्ष है जो 15 वर्ष की परिपक्वता अवधि पूरी होने पर आपको 40,68,209 रुपए देगी और इसमें आपका कुल निवेश 22,50,000 होगा। जिसमें ब्याज का लाभ 18,18,209 रुपए मिलने वाला है और अधिकतम मासिक जमा 1.50 लाख रुपए तक किया जा सकता है और 25 वर्ष की उपयोगिता पर आपको 1.3 करोड़ रुपए मिलेंगे, इसके लिए कुल निवेश 37,50,000 होगा। साथ ही ब्याज का लाभ: 65,58,015 रुपए मिलेगा।

इस योजना में पीपीएफ खाते के तहत कर मुक्त सुविधा उपलब्ध है जहां ईईई श्रेणी में एक वित्तीय वर्ष के लिए 1.5 लाख तक जमा पर मिलने वाली ब्याज परिपक्वता राशि भी कर मुक्त है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow