Government Scheme: अपनी पत्नी के नाम खुलवाए इस स्कीम में खाता! हर महीने मिलेगी 44000 रुपए पेंशन

Avatar photo

By

Govind

Government Scheme: भविष्य में अगर आपकी पत्नी को पैसों के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहना पड़े तो आप उनके लिए नियमित आय का प्रबंध कर सकते हैं। आप अपनी पत्नी के नाम पर न्यू पेंशन सिस्टम (NPS) अकाउंट खोल सकते हैं। NPS अकाउंट आपकी पत्नी को 60 साल की उम्र में एकमुश्त रकम देगा।

इसके अलावा आपको हर महीने पेंशन का लाभ मिलेगा। यह आपकी पत्नी की नियमित आय होगी। NPS अकाउंट का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप खुद तय कर सकते हैं कि आपको हर महीने कितनी पेंशन चाहिए। आपकी पत्नी को 60 साल की उम्र में पैसों की कमी नहीं होगी।

अपनी पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट खोलें

आप अपनी पत्नी के नाम पर न्यू पेंशन सिस्टम (नेशनल पेंशन स्कीम) अकाउंट खोल सकते हैं। आपको अपनी सुविधा के अनुसार हर महीने या सालाना पैसे जमा करने का विकल्प मिलता है। आप 1,000 रुपये से भी अपनी पत्नी के नाम पर NPS अकाउंट खोल सकते हैं। एनपीएस खाता 60 वर्ष की आयु में परिपक्व होता है। नए नियमों के तहत, यदि आप चाहें तो अपनी पत्नी की आयु 65 वर्ष होने तक एनपीएस खाता चालू रख सकते हैं।

₹5000 मासिक निवेश से ₹1.14 करोड़ का फंड बनेगा

इसे एक उदाहरण से समझें- आपकी पत्नी 30 वर्ष की है और आप उसके एनपीएस खाते में हर महीने ₹5000 निवेश करते हैं। यदि उसे निवेश पर 10 प्रतिशत वार्षिक रिटर्न मिलता है, तो 60 वर्ष की आयु में उसके खाते में कुल ₹1.12 करोड़ होंगे। इससे उसे करीब ₹45 लाख मिलेंगे। इसके अलावा उसे हर महीने करीब ₹45,000 पेंशन मिलने लगेगी। उसे यह पेंशन जीवन भर मिलती रहेगी।

कितनी एकमुश्त राशि और कितनी पेंशन मिलेगी

आयु- 30 वर्ष

निवेश की कुल अवधि- 30 वर्ष

मासिक अंशदान- ₹5,000

निवेश पर अनुमानित रिटर्न- 10 प्रतिशत

कुल पेंशन फंड- ₹1,11,98,471 परिपक्वत पर निकाले जा सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow