Government Scheme: इस सरकारी स्कीम में 2 हजार रुपए करें निवेश और होगा 5 लाख का मुनाफा

Avatar photo

By

Govind

Government Scheme:आज के समय में निवेश के लिए कई विकल्प उपलब्ध हैं, जहां निवेश शुरू करके आप अच्छा रिटर्न पा सकते हैं, लेकिन ऐसी जगह निवेश करना जरूरी है जहां से आपको अच्छा रिटर्न मिले, ऐसे में आप एसबीआई की पीएफ स्कीम में निवेश शुरू कर सकते हैं, इसके तहत आपको काफी लाभ मिलता है।

एसबीआई पीपीएफ स्कीम

इस स्कीम में आपको पब्लिक प्राइवेट फंड स्कीम से ज्यादा रिटर्न मिलता है। पीएफ अकाउंट की मैच्योरिटी 15 साल की होती है और पीपीएफ अकाउंट की सुविधा भारत के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने दी है। अगर आप अभी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में खाताधारक हैं तो आप इससे निवेश शुरू कर सकते हैं।

स्टेट बैंक में इतना मिल रहा है ब्याज

पब्लिक प्राइवेट फंड एक ऐसी स्कीम है जिसमें आप लंबी अवधि के लिए अपना पैसा निवेश कर सकते हैं। अगर आप इस स्कीम में अपना अकाउंट खोलते हैं तो निवेश करने पर आपको बैंक के साथ-साथ हम लोगों से भी 7.10% सालाना ब्याज मिलता है। जो लोग कोई नौकरी कर रहे हैं वो अपनी सैलरी का 12% पीपीएफ में जमा कर सकते हैं।

500 रुपए से कर सकते हैं निवेश शुरू

आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में अपने जरूरी दस्तावेजों के साथ पीपीएफ में निवेश शुरू कर सकते हैं। कई लोगों ने इस योजना में निवेश करना शुरू कर दिया है और इसे एक बेहतरीन विकल्प मान रहे हैं। इसके तहत आप न्यूनतम ₹500 से शुरुआत कर सकते हैं और इसके लिए अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा करने का प्रावधान है।

इस योजना के तहत आपको 15 साल तक पैसा निवेश करना होता है। 15 साल बाद मैच्योरिटी पर आपको अपना पूरा पैसा ब्याज सहित मिल जाता है। अगर आप मैच्योरिटी के बाद भी इसे जारी रखना चाहते हैं तो पीपीएफ अकाउंट को 5 साल के लिए बढ़ाया जा सकता है।

2000 के निवेश पर मिलेगा लाखों का रिटर्न

अगर हर व्यक्ति इसमें ₹2000 का निवेश करना शुरू करता है तो उसे 15 साल तक लाखों का रिटर्न मिलेगा। इस हिसाब से आइए जानते हैं कैसे जमा होता है पैसा और हर महीने ₹2000 निवेश करने पर आपको एक साल में ₹24000 का निवेश मिलेगा।

अगर आप अधिकतम 15 साल के लिए निवेश करते हैं तो यह करीब 3,60,000 रुपये होगा। यह नीलेश्वर बैंक आपको 7.01% की ब्याज दर देता है, जिसके अनुसार आपको अपने वयस्क होने पर 6,50,913 रुपये मिलेंगे और इसमें से 2,90,913 रुपये का कुल लाभ केवल ब्याज से होगा।

कहां खुलवा सकते हैं पीपीएफ खाता?

अगर आप भी इस योजना के तहत निवेश शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी स्टेट बैंक में खाता खुलवाना होगा। इसके साथ ही बैंक अधिकारियों से संपर्क करके आप पोस्ट ऑफिस में भी पीपीएफ खाता खुलवा सकते हैं और इसके लिए नाबालिग बच्चों के नाम पर भी पीपीएफ खाता खुलवाया जा सकता है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow