Government Scheme: बेरोजगार और कुंवारे लोगों के लिए बड़ी खशखबरी! सरकार देखी 3000 हजार रुपए 

Avatar photo

By

Sanjay

Government Scheme: देश की सरकार अक्सर अपने देश के लोगों की आर्थिक मदद करने के लिए नई-नई योजनाएं लागू करती रहती है। जिसका फायदा उठाकर लोग अपनी कमी को पूरा करते हैं। सरकार ने बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए योजनाएं निकाली हैं, लेकिन आज हम आपको सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं।

जिसका लाभ केवल अविवाहित युवा या वो लोग ही उठा सकते हैं जिनकी पत्नी की मृत्यु हो गई हो। इस योजना के जरिए सरकार ऐसे 3 लोगों को प्रति माह हजार रुपये की सहायता राशि देती है। अविवाहित युवाओं के लिए शुरू की गई इस योजना का नाम “वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना” है। इस योजना का लाभ अविवाहित लोगों के साथ-साथ विधवा महिलाओं को भी दिया जाता है।

आपको बता दें कि इस योजना का लाभ विधवा, विधुर और अविवाहित लोग उठा सकते हैं। आइए अब आपको बताते हैं कि इस योजना में कौन-कौन पात्र होंगे। योजना के लिए पात्रता “वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना” का लाभ केवल वही लोग उठा सकते हैं या आवेदन कर सकते हैं।

इस योजना के पहले चरण में सरकार ने 509 महिलाओं का चयन किया है जिनकी उम्र 45 वर्ष से अधिक नहीं है। इस योजना का उद्देश्य समाज के सभी वर्गों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है। इस योजना का अंतिम चरण दिसंबर माह में पूरा हो चुका है।

इसलिए अब लाभार्थियों को पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। पेंशन वितरण की प्रक्रिया में यह सुनिश्चित किया गया है कि पेंशन सीधे लाभार्थी के खाते में जमा हो सके। पात्रता जानें इस योजना में केवल वही लोग आवेदन कर सकते हैं जिनकी आयु 45 वर्ष से अधिक है। इसके अलावा आवेदक हरियाणा का निवासी होना चाहिए। आवेदक की वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपये से कम होनी चाहिए।

जो ऐसी पात्रता रखते हैं। केवल वही इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। हरियाणा सरकार द्वारा जारी इस योजना का अब तक 12270 विधवा महिलाएं और 2586 अविवाहित पुरुष लाभ उठा चुके हैं। हरियाणा सरकार की इस पहल से अब इन लोगों को भी समाज में सम्मानजनक स्थान मिल सकेगा।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow