Government Scheme: महिलाओं के लिए खुशखबरी! जल्द मिलेगा 25 लाख रुपए का लोन

Avatar photo

By

Govind

Government Scheme: देश की महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए सरकार समय-समय पर योजनाएं लेकर आती रहती है। महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के लिए भारत के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भारत सरकार के साथ मिलकर एक योजना शुरू की है, जिसे हम स्त्री शक्ति योजना के नाम से जानते हैं। इस योजना के तहत जो महिलाएं अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं, उन्हें बहुत कम ब्याज पर लोन दिया जाता है। इस लोन का इस्तेमाल महिलाएं अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए कर सकती हैं।

यह योजना इसलिए शुरू की गई है, ताकि महिलाओं को रोजगार शुरू करने में किसी तरह की परेशानी न हो। अगर आप भी एक महिला हैं और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा चलाई जा रही स्त्री शक्ति योजना का लाभ उठाना चाहती हैं, तो इस लेख को पूरा पढ़ें। यहां आपको इस योजना के बारे में सभी तरह की जानकारी विस्तार से दी जा रही है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने केंद्र सरकार के साथ मिलकर यह योजना शुरू की है, जिसके तहत महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने का काम किया जाएगा। इस योजना के जरिए कोई भी महिला जो अपना खुद का व्यवसाय या रोजगार शुरू करना चाहती है, वह बैंक के जरिए बेहद कम ब्याज दर पर 25 लाख रुपये तक का लोन ले सकती है। इस लोन पर आपको बहुत कम ब्याज देना होगा।

इस योजना के तहत महिलाओं को किसी भी व्यवसाय के लिए तभी लोन दिया जाता है जब उस व्यवसाय में उनकी 50% या उससे अधिक की भागीदारी हो। इस योजना के तहत अगर ₹500000 तक का व्यवसाय लोन लिया जाता है तो महिलाओं को किसी भी तरह की जमानत या गारंटी देने की जरूरत नहीं होती है। अगर 5 लाख रुपये से 25 लाख रुपये तक का लोन लिया जाता है तो महिलाओं को यहां गारंटी देनी होती है।

कैसे करें आवेदन?

अगर आप भी एक महिला हैं जो अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाना चाहती हैं तो आप स्त्री शक्ति योजना के तहत आवेदन कर सकती हैं। इसके लिए नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करें।

आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की नजदीकी शाखा में जाना होगा।

यहां आपको जाकर बताना होगा कि आप एसबीआई स्त्री शक्ति योजना के तहत आवेदन करना चाहती हैं।

बैंक कर्मचारी आपको इस व्यवसाय लोन के बारे में जानकारी देंगे और आपसे कुछ जानकारी पूछेंगे।

इसके बाद आपको इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए एक आवेदन पत्र दिया जाएगा।

इसमें आपसे कई तरह की जानकारी मांगी जाएगी।

आपको सारी जानकारी ध्यान से दर्ज करनी होगी और पासपोर्ट साइज फोटो सही जगह पर चिपकाकर हस्ताक्षर करने होंगे।

आपको यह आवेदन पत्र सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ बैंक में जमा करना होगा।

बैंक कुछ दिनों के भीतर आपके आवेदन पत्र की जांच करता है और इसे सत्यापित करने के बाद आपकी ऋण राशि को मंजूरी देता है।

इस तरह, आप इसके तहत आवेदन करके भारतीय स्टेट बैंक स्त्री शक्ति योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow