Post Office Schemes: कठिन समय में रामबाण बनेगी ये सरकारी स्कीम्स, जानें इसके लाभ

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Schemes: पोस्ट ऑफिस के द्वारा काफी सारी स्कीम्स चलाई जाती है। इसमें काफी सारी स्मॉल सेविंग स्कीम शामिल गैं। वहीं कुछ परिवार को कठिन समय में सुरक्षा देने के लिए हैं।

बता दें हम पोस्ट ऑफिस की जन सुरक्षा स्कीम के बारे में बात कर रहे हैं। इसमें 3 स्कीम शामिल हैं। पोस्ट ऑफिस की जन सुरक्षा स्कीम के तहत आप पीएम जीवन ज्योति बीमा स्कीम, पीएम सुरक्षा बीमा स्कीम और अटल पेंशन स्कीम में निवेश कर सकते हैं। अपनी इनकम में से छोटा सा निवेश करके आप खुद के लिए और परिवार के लिए मदद का इंतजाम कर सकते हैं। जानें स्कीम की डिटेल।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

पीएम ज्योति बीमा योजना की डिटेल

यह एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है जो कि आपके न होने पर आपके परिवार को फाइनेंशियल हेल्प करता है। इस स्कीम के तहत बीमाधारक की मौत होने की स्थिति में उसके परिवार को 2 लाख तक की आर्थिक मदद की जाती है।

वहीं कठिन समय में ये स्कीम काफी मददगार साबित हो रही है। यदि कोई सख्स सरकार की इस स्कीम का लाभ उठाना चाहता है तो उनको सालाना सिर्फ 436 रुपये देकर प्लान खरीद सकते हैं।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

पीएम सुरक्षा बीमा स्कीम

पीएम सुरक्षा स्कीम खासतौर पर उन लोगों के लिए लाभदायक हो सकती है जो कि आर्थिक रुप से कमजोर हैं। वहीं निजी बीमा कंपनियों के प्रीमियम नहीं दे सकते हैं। साल 2015 में शुरु की गई स्कीम में 2 लाख तक का बीमा कवर दिया जाता है। इस स्कीम के लिए सालाना प्रीमियम सिर्फ 20 रुपये देना होता है।

सरकार की ये ऐसी स्कीम है जिसे गरीब तबके लोग आसानी से चुन सकते हैं। यदि दर्घटना के समय बीमित शख्स की मौत हो जाती है तो बीमा की रकम उसके नॉमिनी को दी जाती है। वहीं यदि पॉलिसी धारक दिव्यांग हो जाता है तो उसे नियमों के तहत 1 लाख रुपये की मदद मिलती है। इस स्कीम का लाभ 18 साल से 70 साल का शख्स उठा सकता है। अगर लाभार्थी की आयु 70 साल या फिर उससे ज्यादा है।

अटल पेंशन स्कीम की डिटेल

अगर आप भी अपने आने वाले कल के लिए इनकम का इंतजाम करना चाहते हैं तो सरकार की अटल पेंशन स्कीम में निवेश कर सकते हैं। देश की सरकार इस स्कीम के द्वारा 5 हजार रुपये तक की मंथली पेंशन प्राप्त कर सकते हैं।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

बहराल आपको कितनी पेंशन मिलेगी। ये आपके निवेश पर डिपेंड करता है। कोई भी नागरिक जो कि टैक्सपेयर हैं और जिसकी आयु 18 साल से 40 साल तक की है। वहीं सरकार की इस स्कीम में योगदान कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow