Scheme for Farmers: खेती किसानी में कम मुनाफा होने के कारण से किसान खेती करने से कतरा रहे हैं। देश की आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने में किसानों का सबसे बड़ा हाथ है। ऐसे में सरकार भी किसानों खेती के लिए जागरुक कर रही है। इसके साथ में मदद के लिए कई प्रकार की स्कीम (Scheme for Farmers) भी चला रही है।

आपको बता दें सरकार के द्वारा किसानों (Scheme for Farmers) को गाइड किया जा रहा है कि कौन सी फसल लगाने से ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। इस समय नवीन उद्यान रोपण के तहत सरकार अमेठी के किसानों को खेती करने के लिए बढ़ावा दे रही है। सरकार अमरूद की खेती करने के लिए अनुदान दे रही है।

वहीं जिले में बड़े स्तर पर किसान अमरूद की खेती (grant for guava cultivation) कर पाएं इसके लिए उनको जागरुक किया जा रहा है। अमरूद की खेती (grant for guava cultivation) में किसानों को सीधा लाभ प्राप्त होता और उद्यान विभाग भी समय-समय पर किसानों की मदद प्रदान करेगा।

Scheme for Farmers

Read More: Sone Ka Taza Bhav: सोना ग्राहकों की लगी लॉटरी, शाम होते ही दाम औंधे मुंह धड़ाम, जानें 10 ग्राम का रेट

Read More: Maruti Suzuki Jimny Price Drop: ₹2.5 Lakh Discount, Check Variants

जिले में नवीन उद्यान रोपण के लिए 69 हेक्टेयर जमीन पर फसल करने का लक्ष्य तय किया गया है इस खेती में अमरूद (grant for guava cultivation) को ज्यादा तवज्जो दिया गया हैं। जानकारी के लिए बता दें अमरूद की खेती (grant for guava cultivation) के लिए किसानों को अनुदान भी दिया जा रहा है। बल्कि जो भी किसान उसकी सहीं पैदावार और देखरेख को लेकर परेशान रहते हैं उनको सहीं पौधे में सहीं दवा का छिड़काव के साथ में दूसरी सलाह भी दी जा रही हैं।

जानें कसे मिलेगा अनुदान

आवेदन करने के लिए किसानों को अपने पैन कार्ड, आधार कार्ड, खतौनी, बैंक पासबुक के साथ में मोबाइल नंबर आदि का अप्लीकेशन करना होगा। आवेदन करने वाले किसानों को रजिस्ट्रेशन कराने के बाद मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इसके बाद में उनका अप्लीकेशन स्वीकार कर लिया जाएगा। आवेदन करने के बाद उनको क्वाइन डीबीटी के जरिए अनुदान खाते में भेज दिया जाएगा।

Scheme for Farmers

Read More: Yamaha FZ X 150: A Game-Changer with Strong Engine and Modern Tech

Read More: TVS Unveils Raider 2024: Strong Engine, High-End Features, Affordable Price

100 फीसदी मिलेगा अनुदान का लाभ

अमरूद की खेती के लिए किसानों को काफी प्रोत्साहित किया जा रहा है। उद्यान निरीक्षक प्रमोद कुमाप यादव ने जानकारी दी कि इसके लिए 11 हजार 500 प्रति हेक्टेयर किसानों को अनुदान की रकम प्रदान की जाती है। अप्लीकेशन करने वाले किसानों को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर अनुदान की रकम दी जाएगी। मेरी किसानों से ये अपील हैं कि वह इसके लिए अप्लीकेशन कर दें और इस सुविधा का लाभ उठाएं।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...