Budget 2024 Senior Citizens Expectations: केंद्र की मोदी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल का पहला वित्तीय बजट पेश करने जा रही है, जिसकी तैयारियां तेजी से चल रही हैं. इस बार का बजट आम लोगों से लेकर नौकरी पेशे तक के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण साबित होने की उम्मीद है. इसलिए ही आम बजट पर हर वर्ग की निगाहें टिकी हुई हैं.

अगर आपके घर परिवार में कोई सीनियर सिटीजन हैं तो फिर चिंता ना करें, क्योंकि इस बार का बजट ऐसे लोगों के लिए खुशखबरी ला सकता है. केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी, जिनके भाषण पर सबकी निगाहें टिकी रहेंगी. सरकार कई वर्गों का ध्यान रखते हुए खजाने का पिटारा खोलेगी.

इसे भी पढ़ेंः Mahindra करेगी बड़ा धमाका, XUV 3XO इलेक्ट्रिक अवतार में होगी लॉन्च, रेंज इतनी कि घूम जाएगा माथा

Mahindra करेगी बड़ा धमाका, XUV 3XO इलेक्ट्रिक अवतार में होगी लॉन्च, रेंज इतनी कि घूम जाएगा माथा

उम्मीद है कि सीनियर सिटीज की बल्ले-बल्ले हो सकती है. सीनियर सिटीजन के लिए बड़ी घोषणाएं हुई तो फिर जीवन का उज्जवल बनना तय है. क्या बड़े-बड़े तोहफे दिए जा सकते हैं, यह आप जानने के लिए नीचे थोड़ा ध्यान देना होगा.

सीनियर सिटीजन की लॉटरी लगनी तय!

केंद्र की मोदी सरकार 3.0 कार्यकाल का अपना पहला वित्तीय बजट 23 जुलाई को सदन के पटल पर रखेगी, जिसकी चर्चा अभी से चल रही है. इस बार बजट में काफी कुछ निकल सकता है, क्योंकि तीसरे कार्यकाल में पहली बार पेश किया जाएगा. निर्मला सीतारमण में तमाम विभागों के साथ बैठकें कर बड़े इशारे कर रही हैं.

senior citizen news

senior citizen udate

टैक्स की बढ़ सकती है सीमा

केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारण सीनियर सिटीजन को म्यूचलअल फंड और शेयर के तहत होने वाली इनकम से लॉन्ग टर्म कैपिटल पर गैस की सीमा को बढ़ाने का फैसला लिए जाने की उम्मीद है. अभी 60 साल से ज्यादा के लोगों को लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स के जरिए 1 लाख रुपये की कमाई पर किसी तरह का टैक्स नहीं देना होता है.

सरकार इसे बढ़ाकर अब दो लाख रुपये तक कर सकती है. इसके साथ ही लंबे वक्त से सीनियर सिटीजन इसकी मांग करता आ रहे हैं. हाल फिलहाल वित्त साल में 1 लाख रुपये के लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन्स पर किसी तरह का टैक्स नहीं देना होता है. इससे ऊपर की कमाई पर अब दस प्रतिशत टैक्स देना होता है.

जानकारी के लिए बता दें कि मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव के चलते 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश किया था. अब नई तरह से सरकार का गठन होने के बाद 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पूर्ण बजट पेश करेंगी.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...