Budget से पहले GST Council ने बड़ी खुशखबरी बड़ी सौगात! रेलवे से लेकर इन चीजों में टैक्स से बड़ी राहत, देखें

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:GST Council Meeting. केंद्र सरकार की ओर से आम जन के हितों के लिए एक से बढ़कर एक फैसले लिए जा रहे हैं। हाल ही में संपन्न हुई जीएसटी काउंसलिंग की मीटिंग में कई ऐसे बड़े फैसले लिए गए हैं। जो आम आदमी की जिंदगी पर असर डालने वाले हैं।

आपको बता दें कि एक और जहां पर केंद्र में एनडीए सरकार के द्वारा जुलाई में वित्त वर्ष 2024-25 का पूर्ण बजट पेश करने के लिए कर प्लान चल रहा है। तो वहीं दूसरी और संपन्न हुई जीएसटी काउंसलिंग मीटिंग में ऐसे बड़े बदलाव पर फैसला लिया गया है। इसके बारे में जानकारी निकल के सामने आ रही है। जीएसटी काउंसलिंग के फैसले के बारे में आपको जरूर जाना चाहिए।

अब इन चीजों पर हट जाएगा जीएसटी

काउंसिल में ऐसे कई चीजों से जीएसटी हटाए जानें की बात कही हैं, जिसमें रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट, बैटरी ऑपरेटेड व्हिकल्स और इंट्रा-रेलवे सेवाओं को जीएसटी के दायरे से बाहर रखा जाएगा, तो वही वित्त मंत्री की मंजूरी के बाद अब रेलवे की प्लेटफॉर्म टिकट पर जीएसटी नहीं लगेगा।

इन लग सकता है 12 फीसदी टैक्स

काउंसिल के मीटिंग में सामने आई जानकारी में बताया गया हैं कि, कई चीजों पर 12 फीसदी टैक्स लाने की सिफारिश की गई है,जिसमें दूध के कैन समेत कई वस्तुओं पर 12 फीसदी टैक्स लगाने की बात कही गई है, जिसमें मिल्क कैन, सोलर कुकर, पेपर और पेपर बोर्ड से बने कार्टन के अलावा फायर स्प्रिंकलर शामिल है।

काउंसिल ने इन पर लिया बड़ा फैसला

  • जीएसटी परिषद ने उर्वरक क्षेत्र को मौजूदा पांच % जीएसटी से छूट देने की सिफारिश को मंत्रिसमूह के पास भेज दिया है।
  •  छोटे टैक्सपेयर्स के लिए रिटर्न जमा करने की समय सीमा 30 अप्रैल से बढ़ाकर 30 जून करने की सिफारिश की गई है।
  • शैक्षणिक संस्थानों के बाहर छात्रावास के माध्यम से होने वाली कमाई को 20,000 रुपये प्रति व्यक्ति प्रति माह की छूट दी गई है।
  • व्यापार सुविधा, टैक्सपेयर्स को कंप्लायंस में आसानी के मामले में राहत देने पर कई निर्णय लिए गए।
  • धोखाधड़ी, दमन या गलत बयान से जुड़े मामलों सहित GST अधिनियम की धारा-73 के तहत जारी किए गए डिमांड नोटिस के लिए ब्याज व पेनाल्टी माफ करने की सिफारिश हुई है।
Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow