Gurugram Metro: गुरुग्राम मेट्रो स्टेशनों पर बुजुर्गो और महिलाओं के लिए शुरू हुई ये खास सुविधा 

Avatar photo

By

Govind

Gurugram Metro: हरियाणा की साइबर सिटी गुरुग्राम में रहने वाली महिलाओं और बुजुर्गों के लिए एक अच्छी खबर आई है। आपको बता दें कि पुराने गुरुग्राम में चलने वाली मेट्रो और स्टेशनों को बुजुर्गों और महिलाओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए खास तौर पर डिजाइन किया जाएगा, ताकि वे आसानी से मेट्रो तक पहुंच सकें और उनका सफर आरामदायक रहे।

कहां तक पहुंचा काम

हरियाणा मास रैपिड ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एचएमआरटीसी) के निदेशक चंद्रशेखर खरे ने बताया कि पुराने गुरुग्राम में मेट्रो विस्तार की प्रक्रिया तेजी से आगे बढ़ रही है। मिलेनियम सिटी से सेक्टर-10 तक मिट्टी की जांच का 70 फीसदी से ज्यादा काम पूरा हो चुका है। जांच रिपोर्ट में पिलर निर्माण के लिए मिट्टी बिल्कुल सही पाई गई है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

डीडीसी के लिए इसी महीने फैसला

एचएमआरटीसी के निदेशक चंद्रशेखर खरे ने बताया कि पुराने गुरुग्राम में मेट्रो निर्माण के लिए सबसे पहले डिटेल डिजाइन कॉन्ट्रैक्ट (डीडीसी) एग्रीमेंट साइन किया जाएगा। इसके तहत एक कंपनी नियुक्त की जाएगी, जो तय करेगी कि मेट्रो स्टेशन कहां बनाए जाएंगे।

पिलर सड़क के बीच में बनेगा या किनारे, यानी मेट्रो ट्रैक निर्माण से लेकर स्टेशन डिजाइन और ट्रैक डिजाइन तक की सारी औपचारिकताएं कंपनी को ही करनी हैं। उन्होंने बताया कि इसके लिए टेंडर मांगे गए हैं। इच्छुक कंपनियां गुरुवार तक इसमें हिस्सा ले सकती हैं।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

टेंडर में हिस्सा लेने वाली कंपनी से अनुबंध कर उसे काम सौंप दिया जाएगा। वह कंपनी तय करेगी कि स्टेशन कहां बनाए जाएंगे। स्टेशन या ट्रैक निर्माण के लिए कितने मकान और दुकानों को तोड़ना होगा। इसके साथ ही तकनीकी सलाहकार की नियुक्ति भी की जाएगी। इसके लिए 27 जून तक टेंडर मांगे गए हैं। फिलहाल प्रीपेड कंसल्टेंसी पर काम किया जा रहा है।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow