HDFC Bank ग्राहकों के लिए बड़ा अपडेट, अब 90 दिन नहीं बल्कि 30 दिन में होगा ये काम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली HDFC Bank Cuts Notice Period: प्राइवेट सेक्टर की सबसे बड़ी बैंक में एचडीएफसी का नाम शुमार है। एचडीएफसी बैंक का नाम पहले नंबर पर आ गया है। इस बैंक ने नौकरी छोड़ने वाले कर्मचारियों को अच्छी खासी राहत दी है।

इस बैंक ने अपने कर्मचारियों के लिए नोटिस के समय को कमकर एक तिहाई कर दिया है। इससे वैसे कर्मचारियों को काफी राहत मिली है। ये किसी कारण से बैंक को अलविदा कहना चाहते हैं।

एचडीएफसी बैंक के एक बुजुर्ग नागरिकों के हवाले से फाइनेंशियल एक्सप्रेस ने ये खबर दी है कि ऑर्गेनाइजेशन छोड़ने वाले कर्मचारियों को अब 90 दिनों की बजाय 30 दिनों का नोटिस दिया है। उनका कहना है कि पॉलिसी में इस बदलाव का उद्देश्य कर्मचारियों को ज्यादा लचीलापन देना है। पहले के मुकाबले बेहतरीन तरीके से प्लानिंग कर पाएंगे।

इसी हफ्ते हुआ पॉलिसी में बदलाव

बैंक के सूत्रों के अनुसार, एचडीएफसी बैंक ने अपने कर्मचारियों को बीते 6 मई को एक ईमेल कर एचआर पॉलिसी में बदलाव की जानकारी दी है। अब कर्मचारियों को ऑर्गेनाइजेशन छोड़ने के लिए काफी समय से इंतजार नहीं करना होगा।

वहीं 30 दिनों के नोटिस के बाद ही ऑर्गेनाइजेशन छोड़ पाएंगे। सूत्रों के मुताबिक यदि कर्मचारियों की अपील को उनके रिपोर्टिंग मैनेजर एप्रूव कर लेते हैं, तो उनको मैनेजर एप्रूव कर लेते हैं, तो उनको 30 दिनों से भी कम समय में रिलीव किया जा सकता है।

आईसीआईसीआई बैंक ने कम किया नोटिस पीरियड

हम आपको बता चुके हैं कि पहले आईसीआईसीआई बैंक निजील क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक था। इस बैंक ने भी साल 2020 में ही अपने नोटिस पीरियड को 90 दिनों से कमकर 30 दिन कर दिया था। सरकारी बैंकों की बात करें तो देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के साथ में पीएनबी और बीओबी आदि में नोटिस पीरियड 90 दिनों का है। निजी क्षेत्रों की बैंक कोटक महिंद्रा बैंक का भी नोटिस पीरियड 90 दिनों का है।

प्राइवेट बैंक हाई एट्रिशन रेट

एचडीएफसी में फाइनेंशियल ईयरज 2024 की तीसरी तिमाही में कर्मचारियों का आंकड़ा 2 लाख को पार करके 2 लाख 8 हजार 66 तक पहुंच गया है। ऐसे में प्राइवेट बैंकों में हाई एट्रिशन के लगातार बढ़ते दबाव के बीच में लैंडर ने पॉलिसी में बदलाव किया है। फाइनेंशियल ईयर 2013 में एचडीएफसी बैंक में नोकरी छोड़ने पर दरें 34.15 फीसदी थी। जबकि इंडस्ट्री का औसत 24.7 फीसदी था।

नोटिस पीरियड होने का लाभ

आप अगर प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं तो इस बात को भली भाति समझ रहे होंगे कि एक बार अगर आने इस्तीफा दे दिया है तो वह संस्थान आपके लिए बेगाना सा हो जाता है। इस्तीफा देने वाले कर्मचारी का फिर काम में मन नहीं लगता है। वह सिर्फ खाना पूर्ति के लिए दफ्तर आता है। एक प्रकार से कहें कि वह दिन काटता है। नोटिस पीरियड कम हो जाने से अब बैंक भी बेहतर तरीके से दूसरे कर्मचारियों को नियुक्त कर सकेंगे।

एचडीएफसी बैंक ग्राहक केयर नंबर

एचडीएफसी बैंक ने भारतीय ग्राहकों के लिए कुछ कस्टमर केयर नंबर बनाएं है। अगर ग्राहक देश के किसी भी हिस्से में कॉल कर रहे हैं तो वह 1800 1600 / 1800 2600 पर कॉल कर सकते हैं। अगर वह कॉल करते समय विदेश में हैं तो उनको भारत का कोड डायल कर फिर से 022-61606160 नंबर पर कॉलिंग करनी होगी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow