HDFC Update: HDFC ने UPI सहित अपने सभी लेनदेन के लिए नया नियम किया लागू! जान ले अभी कभी फिर बोलो नही बताया 

Avatar photo

By

Sanjay

HDFC Update: जब आप कोई पेमेंट करते हैं या कहीं से आपके अकाउंट में पैसे आते हैं तो आपको एसएमएस यानी टेक्स्ट मैसेज के जरिए अलर्ट मिलता है। हालांकि, अब हर ट्रांजेक्शन के लिए टेक्स्ट अलर्ट मिलना जरूरी नहीं है। निजी क्षेत्र के प्रमुख बैंक एचडीएफसी बैंक ने कम मूल्य के ट्रांजेक्शन के लिए टेक्स्ट अलर्ट बंद करने का फैसला किया है। एचडीएफसी बैंक का यह फैसला अगले महीने 25 जून से लागू होगा। बैंक ने अपने ग्राहकों को इस बारे में जानकारी भेज दी है।

कितनी राशि तक के ट्रांजेक्शन के लिए एसएमएस नहीं भेजे जाएंगे?

एचडीएफसी बैंक की ओर से अपने ग्राहकों को भेजी गई जानकारी के मुताबिक, 25 जून से कम मूल्य के ट्रांजेक्शन से जुड़े एसएमएस नहीं भेजे जाएंगे। हालांकि, पैसे प्राप्त करने और भेजने दोनों के लिए अलर्ट की सीमा अलग-अलग है। बैंक की ओर से भेजी गई जानकारी के मुताबिक, 100 रुपये से कम खर्च पर अब एसएमएस अलर्ट नहीं मिलेगा।

इसके अलावा, 500 रुपये तक के क्रेडिट पर अलर्ट नहीं मिलेगा। हालांकि, हर ट्रांजेक्शन के लिए ई-मेल अलर्ट मिलेगा। ऐसे में बैंक ने सभी ग्राहकों से अपनी मेल आईडी अपडेट करने को कहा है, ताकि उन्हें हर ट्रांजेक्शन का अलर्ट मेल पर मिल सके।

औसत लेनदेन मूल्य घट रहा है

पिछले कुछ सालों से यूपीआई के जरिए लेनदेन का औसत मूल्य धीरे-धीरे घट रहा है। यह वर्ष 2022 की दूसरी छमाही में 1648 रुपये से 8 प्रतिशत घटकर वर्ष 2023 की दूसरी छमाही में 1515 रुपये हो गया। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि अब छोटे-छोटे लेनदेन के लिए भी यूपीआई का इस्तेमाल बढ़ गया है।

वर्ल्डलाइन इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, लेनदेन की मात्रा और मूल्य के मामले में देश में तीन प्रमुख यूपीआई ऐप फोनपे, गूगलपे और पेटीएम हैं। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के आंकड़ों के मुताबिक कैलेंडर वर्ष 2023 में यूपीआई के जरिए लेनदेन 10 हजार करोड़ का आंकड़ा पार कर करीब 11.8 हजार करोड़ पर पहुंच गया।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow