अरे वाह! SIP में यहां 10,000 रुपये सिर्फ इतने साल गए 8.30 करोड़ रुपये, जानिए

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Systematic Investment Plan. देश में निवेश करने के लिए आपको ऐसे कई बंपर स्कीम मिल जाएंगी। जिसमें आप अपने लिए निवेश कर ऊंचा रिटर्न हासिल कर सकते हैं। ऐसे कई लोग होते हैं जो सीधे शेयर मार्केट में तो नहीं बल्कि अप्रत्यक्ष रूप से ऐसी स्कीम में निवेश करना चाहते हैं। जो बंपर रिटर्न का वादा करते हैं। तो वही एसबीआई म्युचुअल फंड में तो कमाल ही कर दिया है।

हाल ही में HDFC म्यूचुअल फंड ने बड़ी जानकारी दी है। जिसने यहां पर अधिकतम मिलने वाले रिटर्न की बताया है। अगर आपने यहां पर निवेश किया होता जिससे सिस्टमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान (SIP) में मोटी कमाई हो जाती है।

HDFC म्यूचुअल फंड ने दी ये बड़ी जानकारी

आप को बता दें कि HDFC टॉप 100 Fund ओपन एंडेड इक्विटी स्कीम है, जो मुख्य तौर पर लार्ज-कैप स्टॉक में निवेश करती है। खास बात यह हैं कि  2023 में 27 साल पूरा कर लिया था। तो वही HDFC म्यूचुअल फंड के नोट में कहा गया है कि अगर फंड में सिस्टमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिये हर महीने 10,000 रुपये जमा किया जाता (कुल निवेश 33.20 लाख रुपये), तो यह फंड 31 मार्च 2024 तक 8.30 करोड़ रुपये बन जाता।

आप को बता दें कि देश में ऐसे कई म्यूचुअल फंड हैं, जो निवेश करने का ऑप्सन देते है, तो वहीं हम यहां पर HDFC म्यूचुअल फंड के बारे में बात करें तो इस फंड का पोर्टफोलियो सिस्टम स्टॉक के चुनाव में अलग-अलग तरह के खास शेयरों का ध्यान रखता है। इसका फोकस डायवर्सिफाइड करता है और निवेश संबंधी रणनीतियों का भी ध्यान रखा जाता है।

आप भी शुरु कर सकते हैं एसआईपी

दरअसल आप को बता दें कि इस समय में देश में  सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) में निवेश करना काफी चलन में है, जिससे यहां पर आप को मोटे रिटर्न के लिए अनुशासित तरीक से  निवेश करना होता है।

यहां पर निवेशक एक निश्चित अंतराल पर नियमित रूप से एक तय राशि का निवेश करता है। आप साप्ताहिक, मासिक, त्रैमासिक, दैनिक या वार्षिक निवेश कर सकते हैं, जो वही निवेश की राशि 100 रुपये या इससे ज्यादा भी हो सकती है। SIP के ज़रिए म्यूचुअल फ़ंड में निवेश किया जाता है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow