High FD Rate: यूनियन बैंक, BOI और SBI ने ब्याज दरों में किया बदलाव! देखें अब कहां पर है ज्यादा ब्याज दर

Avatar photo

By

Sanjay

High FD Rate: यूनियन बैंक, बैंक ऑफ इंडिया (BOI) और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने हाल ही में फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD की ब्याज दरों में बदलाव किया है। ऐसे में अगर आप इन बैंकों या किसी अन्य बैंक में FD कराने की योजना बना रहे हैं तो उससे पहले आपको पोस्ट ऑफिस की नेशनल टाइम डिपॉजिट स्कीम के बारे में भी जान लेना चाहिए।

यहां हम आपको पोस्ट ऑफिस की नेशनल टाइम डिपॉजिट स्कीम के अलावा यह भी बता रहे हैं कि देश के प्रमुख बैंक FD पर कितना ब्याज दे रहे हैं।

  • नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट अकाउंट 7.5% तक ब्याज दे रहा है
  • यह एक तरह की FD है। इसमें एक निश्चित अवधि के लिए निवेश करके आप एक निश्चित रिटर्न पा सकते हैं।
  • टाइम डिपॉजिट अकाउंट 1 से 5 साल की अवधि के लिए 6.9% से 7.5% तक ब्याज दर प्रदान करता है।
  • इसमें न्यूनतम 1000 रुपये का निवेश करना होता है। वहीं, अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है।
  • बैंक FD बनाम टाइम डिपॉजिट स्कीम: यूनियन बैंक, BOI और SBI ने बदली ब्याज दरें, देखें अभी कहां मिल रहा है ज्यादा ब्याज

यूनियन बैंक, बैंक ऑफ इंडिया (BOI) और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने हाल ही में फिक्स्ड डिपॉजिट यानी FD की ब्याज दरों में बदलाव किया है। ऐसे में अगर आप इन बैंकों या किसी अन्य बैंक में FD कराने की योजना बना रहे हैं तो उससे पहले आपको पोस्ट ऑफिस की नेशनल टाइम डिपॉजिट स्कीम के बारे में भी जान लेना चाहिए।

यहां हम आपको पोस्ट ऑफिस की नेशनल टाइम डिपॉजिट स्कीम के अलावा बता रहे हैं कि देश के प्रमुख बैंक FD पर कितना ब्याज दे रहे हैं।

नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट अकाउंट 7.5% तक ब्याज दे रहा है

यह एक तरह की FD है। इसमें तय अवधि के लिए निवेश करके आप तय रिटर्न पा सकते हैं।

टाइम डिपॉजिट अकाउंट 1 से 5 साल की अवधि के लिए 6.9% से 7.5% तक ब्याज दर देता है।

इसमें कम से कम 1000 रुपये का निवेश करना होता है। इसमें अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है। इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

FD कराते समय इन बातों का रखें ध्यान

सही अवधि चुनना है जरूरी

FD में निवेश करने से पहले इसकी अवधि के बारे में सोचना जरूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर निवेशक मैच्योरिटी से पहले निकासी करते हैं तो उन्हें पेनाल्टी देनी होगी। अगर आप मैच्योरिटी से पहले FD तोड़ते हैं तो आपको 1% तक पेनाल्टी देनी होगी। इससे जमा पर मिलने वाला कुल ब्याज कम हो सकता है।

एक ही FD में सारा पैसा न लगाएं

अगर आप एक ही बैंक में 10 लाख रुपये FD में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो इसके बजाय एक से अधिक बैंकों में 1 लाख रुपये की 8 FD और 50 हजार रुपये की 4 FD में निवेश करें। इससे अगर आपको बीच में पैसों की जरूरत पड़ती है तो आप अपनी जरूरत के हिसाब से बीच में FD तोड़कर पैसों का इंतजाम कर सकते हैं। आपकी बची हुई FD सुरक्षित रहेगी।

5 साल की FD पर टैक्स नहीं लगता

5 साल की FD को टैक्स सेविंग FD कहते हैं। इसमें निवेश करके आप आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत अपनी कुल आय से 1.5 लाख रुपये की कटौती का दावा कर सकते हैं। सरल शब्दों में कहें तो आप धारा 80सी के जरिए अपनी कुल कर योग्य आय में 1.5 लाख रुपये तक की कटौती कर सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow