Home Loan: होम लोन पर EMI का बोझ कैसे कम करें, ये पांच तरीके करेंगे आपकी मदद

Avatar photo

By

Govind

Home Loan: होम लोन एक दीर्घकालिक जिम्मेदारी है। होम लोन निश्चित रूप से आपको अपने सपनों का घर पाने में मदद कर सकता है, लेकिन इसका पुनर्भुगतान ब्याज के रूप में लागत पर आता है।

एक घर खरीदार के रूप में, अपने मासिक होम लोन भुगतान को बनाए रखना आर्थिक रूप से थका देने वाला हो सकता है, क्योंकि आपको नियमित रूप से अपनी EMI का भुगतान करना होता है। इसके अतिरिक्त, लोन का ब्याज घटक आपके वित्तीय बोझ को और बढ़ा सकता है।

लेकिन अगर आपके पास एक ठोस योजना है, तो लोन चुकाना ज्यादा परेशानी भरा नहीं होगा। आप चाहें तो होम लोन की EMI कम कर सकते हैं। यानी ब्याज के रूप में चुकाई जाने वाली राशि को कम कर सकते हैं। इसके लिए, निम्नलिखित में से कुछ पहल करने से मदद मिल सकती है।

लोन का प्री-पेमेंट

अगर आप अपने होम लोन पर ब्याज भुगतान को कम करना चाहते हैं, तो आपको लोन राशि का प्री-पेमेंट करने पर विचार करना चाहिए। प्री-पेमेंट राशि मूलधन को कम करती है और ब्याज को कम करती है। ऐसा करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपका बैंक या होम लोन प्रदाता प्रीपेमेंट के लिए कोई जुर्माना या शुल्क नहीं लेता है, खासकर अगर ब्याज दर तय है। फ्लोटिंग रेट के मामले में, कोई प्री-क्लोजर शुल्क नहीं लगाया जाता है।

लंबी अवधि का लोन न चुनें

बैंकों द्वारा लंबी अवधि के होम लोन पर ली जाने वाली ब्याज दर अधिक होती है। ऐसे में अगर आपकी वित्तीय स्थिति इसकी अनुमति देती है, तो कम अवधि का होम लोन चुनना समझदारी होगी। इससे कम ब्याज दरों के साथ पुनर्भुगतान प्रक्रिया में तेजी आएगी।

संभव हो तो किस्त बढ़ाएँ

अगर आपकी वित्तीय स्थिति स्थिर है, तो आप हर साल अपनी मासिक किस्त यानी EMI में 5 प्रतिशत की वृद्धि करने या एक साल में एक से अधिक EMI का भुगतान करने पर विचार कर सकते हैं।

ICICI डायरेक्टर के अनुसार, इससे आपको चुकाए जाने वाले ब्याज की राशि में काफी कमी आएगी। इससे पहले आपको एक बात पर विचार करना चाहिए कि अपनी वित्तीय जरूरतों का अनुमान लगाएं।

फिर होम लोन EMI की गणना करें, साथ ही वेतन वृद्धि या वार्षिक बोनस के मामले में आप कितनी अतिरिक्त किस्त वहन कर सकते हैं। भले ही राशि छोटी हो, लेकिन यह आपके लोन अवधि पर बहुत बड़ा प्रभाव डाल सकती है।

कम ब्याज दरों पर नज़र रखें

बाजार में होम लोन की ब्याज दरों पर हमेशा नज़र रखें। आप यह पता लगाने की कोशिश कर सकते हैं कि बैंक कम ब्याज दे रहे हैं या नहीं। इससे आपको रीफाइनेंसिंग या होम लोन बैलेंस ट्रांसफर का विकल्प चुनने में मदद मिल सकती है। इससे ब्याज का बोझ कम होता है।

इस प्रक्रिया में पुराने बैंक से नए बैंक में कम दर पर बकाया मूल राशि को स्थानांतरित करना शामिल है। यह ब्याज पर बचत करने और अपनी बचत का उपयोग अन्य वित्तीय जिम्मेदारियों को प्रबंधित करने के लिए करने का एक आसान और प्रभावी तरीका है।

अधिक डाउन पेमेंट राशि का भुगतान करने का प्रयास करें

जब आप घर खरीदते हैं, तो आमतौर पर यह आवश्यक होता है कि आप कुल खरीद मूल्य का कम से कम 20 प्रतिशत डाउन पेमेंट करें। यदि आप होम लोन ले रहे हैं, तो जितना संभव हो उतना डाउन पेमेंट करने का प्रयास करें। इससे लोन की राशि कम हो सकती है, जिससे आपको कम ब्याज दर प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। यह अंततः आपके होम लोन के तेजी से पुनर्भुगतान की सुविधा प्रदान करेगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow