Home Planing: आप भी चाहते हैं नया घर खरीदना! तो ऐसे करें अपना बजट तैयार 

Avatar photo

By

Govind

Home Planing:  हम सभी अपने या अपने परिवार के लिए घर खरीदना चाहते हैं। घर खरीदने के लिए आर्थिक रूप से मजबूत स्थिति के साथ-साथ अच्छे बजट का होना भी जरूरी है।

अगर आप भी पहली बार घर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप आसानी से अपना घर खरीदने के लिए बजट बना पाएंगे।

बजट बनाएं

आपको सबसे पहले यह जानना होगा कि आप घर खरीदने के लिए कितना पैसा खर्च कर सकते हैं। इसके अलावा आपके लिए अपने बाकी खर्चों का भी विश्लेषण करना जरूरी है। आपको अपने मासिक खर्चों जैसे ऋण, बीमा, कर और रखरखाव को ध्यान में रखना चाहिए।

इसके अतिरिक्त, आपको अतिरिक्त खर्चों जैसे समापन लागत, स्थानांतरण व्यय, गृह निरीक्षण शुल्क और किसी भी मरम्मत या सुधार के लिए भी बजट बनाना चाहिए।

डाउन पेमेंट के लिए पैसे बचाएं

अगर आप घर खरीदने के लिए होम लोन लेने की सोच रहे हैं, तब भी आपको अपने घर के डाउन पेमेंट के लिए पैसे बचाना चाहिए। इसके लिए आपको किसी दूसरे पर निर्भर नहीं रहना चाहिए.

होम लोन लेने से पहले आपको इसका पूरा हिसाब समझ लेना चाहिए कि आपको हर महीने कितनी ईएमआई चुकानी होगी।

सरकारी योजनाओं के बारे में जानें

हर व्यक्ति के पास अपना घर हो इसके लिए सरकार भी योजना चला रही है. इन योजनाओं में पीएम आवास योजना काफी लोकप्रिय है. आपको इस प्रकार के सरकारी और स्थानीय सहायता कार्यक्रमों के बारे में निश्चित रूप से सीखना चाहिए।

एक अच्छा ब्रोकर चुनें

आज बाजार में ऐसे कई ब्रोकर हैं जो आपको बेहतरीन घर खरीदने में मदद करने का दावा करते हैं। ऐसे में कई ब्रोकर धोखाधड़ी भी करते हैं. ऐसी धोखाधड़ी से बचने के लिए आपको किसी भरोसेमंद ब्रोकर से संपर्क करना चाहिए।आप चाहें तो घर खरीदने के लिए अपने वित्तीय सलाहकार से भी सलाह ले सकते हैं।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow