PF Balance: कितना जमा हो गया आपके खाते में पैसा, ऑनलाइन ऐसे चेक करें पीएफ बैलेंस, ये रहा तरीका

नई दिल्ली PF Balance Check Online: आज के समय नौकरीपेशा लोग निवेश की तरफ रूख कर रहे हैं। जिसका सबसे अहम कारण लोगों को अपने भविष्य को बेहतर बनाना है। जानकारी के लिए बता दें नौकरीपेशा लोगों की सैलरी का कुछ भाग पीएफखाते में जमा होता है। जहां पर कर्मचारी और नियोक्ता दोनों एक फिक्स राशि जमा करते हैं। पीएफ के द्वारा लोग अपने रिटायरमेंट की भी प्लानिंग कर सकते हैं। इसके साथ में फाइनेंशियल सेफ्टी भी प्राप्त कर सकते हैं। देश में रिटायरमेंट के लिए सेविंग करने के लिए ईपीएफ एक प्राइमरी साधन के रूप में है।

इसे भी पढ़ें- भारत में धूम मचाने आया 67W फास्ट चार्जिंग और 50 MP कैमरा वाला सस्ता 5G फोन, VIVO और OPPO से होगा मुकाबला

EPF खाता क्या है?

EPF खाते में हर महीने नियोक्ता की तरफ से कर्मचारी का कुछ भाग और कंपनी का हिस्सा जमा किया जाता है। नियोक्ता ने पीएफ खाते में रकम जमा की है। या नहीं, इसकी जांच भी की जा सकती है। EPFO ने कर्मचारियों के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से अपने EPF की जांच करने के लिए नए तरीके को पेश किया है।

ऑनलाइन पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें?

बहराल ऑनलाइन काम करना काफी आसान हो गया है। लोग घर बैठे ही अने सारे काम ऑनलाइन निपटा सकते हैं। ऐसे में घर बैठे ही अपना पीएफ बैलेंस चेक कर सकते हैं। नए EPF ऑनलाइन पोर्टल पीएफ पासबुक देखने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करता है। जिससे लोगों को अपना पीएफ बैलेंस चेक करने की सहुलियत मिलती है।

इसे भी पढ़ें- ये बैंक ग्राहकों को दे रही शानदार सुविधा, अब कहीं भी बिना ATM कार्ड के निकाल सकते हैं कैश

वेबसाइट से कर सकते हैं चेक

ऑनलाइन पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए EPFO वेबसाइट पर विजिट करें। इसके बाद अवर सर्विस अनुभाग पर जाएं। फिर फॉर इंप्लॉय चुनें। और सर्विस पर क्लिक करें और मेंबर पासबुक के ऑप्शन को चुनें। अपनी पासबुक देखने के लिए अपना UAN और पासवर्ड दर्ज करें। ये ध्यान देने योग्य है कि इन सेवाओं का इस्तेमाल करने के लिए आपके नियोक्ता को आपके UAN को वेरिफाई और सक्रिय करना होगा।