How to Check Whatsapp Chat History: पॉपुलर चैटिंग ऐप व्हाट्सऐप का उपयोग तो आम बात बन चुकी है। लोग इस ऐप का काफी सालों से उपयोग कर रहे हैं। लेकिन फिर कुछ ऐसे फीचर्स ऐसे होते हैं जिनके बारे में काफी कम लोग जानते हैं। व्हाट्सऐप लगातार अपने प्लेटफॉर्म पर नए-नए फीचर्स लाता रहता है।

मगर हर यूजर्स को नए अपडेट की सहीं जानकारी नहीं होती है। ज्यादातर लोग सिर्फ फोटो, वीडियों, ऑडियों, कॉन्टैक्ट और कागजों को शेयर करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं। यदि आगे क्यों हैं। वहीं खास फीचर्स जिसकी सहायता से आप अपने पार्टनर की जरुरी जानकारी जान सकते हैं।

How to Check Whatsapp Chat History

Read More: Anupama Big Twist: अनुज खोलेगा आध्या का राज! कैसे छीना था अनुज की संपत्ति? देखें आज

Read More: sarkari naukri: बिना परीक्षा दिए पाएं 280000 हर महीने वाली नौकरी, यहां निकली ढेरों वैकेंसी, तुरंत करें आवेदन

व्हाट्सप के कमाल फीचर्स

अगर आपके मन में ये जबाव है कि आपका पार्टनर किस शख्स से कितनी ज्यादा बात कर रहा हैं तो कंपनी के द्वारा इसकी सुविधा दी गई हैं। इस सुविधा को मैनेज स्टोरेज सुविधा कहा जाता है। ये व्हाट्सप में मिलने वाली खास सुविधा है। जो कि लोगों के लिए बड़ी काम की साबित हो रही है। इस खास फीचर्स से पता लग जाएगा कि आपका पार्टनर किसके साथ में सबसे ज्यादा बात कर रहा है।

सबसे पहले आपको मैनेज स्टोरेज वाले ऑप्सन पर क्लिक करना है इसके बाद जैसे ही इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको चैंट की पूरी हिस्ट्री दिख जाएगी। इस लिस्ट में जिस शख्स का नाम सबसे ऊपर होगा। उसी शख्स से ज्यादा चैट हुई होगी और मीडिया फाइल्स जैसे कि फोटो और वीडियो आदि ज्यादा शेयर की गई होंगी।

वहीं ध्यान दें

हम लोग जिस भी कॉन्टैक्ट के साथ में सबसे ज्यादा बातें करते हैं और मीडिया फाइल्स को साझा करते हैं वह चैट व्हाट्सऐप में सबसे ज्यादा स्टोरेज की खपत करती है। अब ऐसे मेें जो चैट सबसे ज्यादा स्टोरेज भी ले रही है। उसे देखकर आप समझ ही सकते हैं कि किस नंबर पर आपकी बात सबसे ज्यादा होती है।

How to Check Whatsapp Chat History

इन स्टेप्स को करें फॉलो

सबसे पहले डिवाइस में व्हाट्सऐप को ओपन करें। फिर स्क्रीन के ऊपर की तरफ से दाहिने तरफ तीन डॉट्स पर क्लिक करना है। इसके बाद सेटिंग के ऑप्शन पर जाएं। फिर आपको स्क्रीन पर स्टोरेज एंड डेटा सेक्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करें।

Read More: Urvashi Rautela के प्राइवेट बाथरूम वीडियो लीक से इंटरनेट पर मची खलबली, कपड़े बदलते हुए सामने आया…

Read More: Budget 2024: महिलाओं के नाम पर जमीन खरीदने पर होगा तगड़ा लाभ, निर्मला सीतारमण ने किया बड़ा ऐलान!

वहीं क्लिक करने के बाद मैनेज स्टोरेज का ऑप्शन मिलेगा। फिर मैनेज स्टोरेज ऑप्शन भी ओपन करें। इसके बाद स्क्रीन पर चैट की एक पूरी लिस्ट नजर आएगी। इस लिस्ट में जिस इंसान का नाम सबसे ऊपर होगा। उसी शख्स से सबसे ज्यादा चैट हुई है। यानि कि उसी शख्स के साथ में सबसे ज्यादा फोटो और वीडियों शेयर की गई हैं।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...