Fastag Replacement Charge: अगर आप अपनी गाड़ी को एक जगह से दूसरी जगह लेकर जाते हैं तो आपको फास्टैग की जरुर होती है। क्यों कि इसकी मदद से टोल प्लाजा पर टोल टैक्स देना पड़ता है। इस समय टोल प्लाजा पर टोल टैक्स का सिस्टम बदल गया है। ऐसे में फास्टैग काफी जरुरी हो गया है। इसके साथ में अगर किसी भी गाड़ी में फास्टैग स्टीकर नहीं लगा हैं या फिर हाथ में लेकर स्टीकर दिखा रहे हैं तो उन चालकों को दोगुना टैक्स का भुगतान करना होगा।

वहीं अब सवाल ये उठता है कि अगर आपका फास्टैग खराब हो जाए, कहीं खो जाए या फिर फिट जाएं तो आप क्या कर सकते हैं। ऐसी स्थिति में आपके वॉलेट में जमा पैसा सेफ रहेंगे या फिर नहीं। फिर से फास्टैग मिल सकता है या फिर दोबारा फास्टैग कार्ड बनवाने में कितना खर्च आएगा।

Fastag Replacement Charge

जानकारी के लिए बता दें पूरे देश भर की गाड़ियों में फास्टैग लगाना जरुरी कर दिया गया है। फास्टैग को गाड़ी की विंडोस्क्रीन पर लगाना होता है। इसे लगाने के बाद टोल प्लाजा से गुजरने पर वहां लगे कैमरे इसे स्कैन कर लेते हैं। इसके बाद टोल के पैसे आपके खाते से ऑटोमेटिक ही कट जाएंगे। ये प्रोसेस चंद सेंकेंड में पूरा हो जाता है।

Read More: 29 जुलाई को भारत में जबरदस्त कैमरा क्वालिटी के साथ बवाल मचाने आ रहा Oppo का 5G फोन, नहीं होगा पानी में खराब

Read More: Amazon Offers: भारी डिस्काउंट ऑफर में पाएं Realme और Redmi के धांसू स्मार्टफोन्स, यहां देखें लगी लिस्ट

फास्टैग गुम होने खराब होने पर क्या करें

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अनुसार, एक गाड़ी पर केवल एक बार ही फास्टैग जारी किया जाता है। इसमें गाड़ी का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, टैग आईडी सहित दूसरी डिटेल् होती हैं। अगर आपका फास्टैग खराब हो जाए तो इसे आसानी से चेंज कराया जा सकता है। केवल पुरानी डिटेल देकर दोबार फास्टैग इश्यू करा सकते हैं।

गुम होने पर फास्टैग का क्या होगा

गाड़ी के गुम होने की स्थिति में बैंकों की हेल्पलाइन पर कॉल करके फास्टैग को ब्लॉक कराया जा सकता है। गाड़ी का शीशा टूटने पर फास्टैग बेकार हो जाता है। ऐसी परिस्थिति में फास्टैग कहीं भी बदल सकते हैं। बैंक या फिर फास्टैग सेंटर में जाकर अपनी गाड़ी की आरसी और दूसरे दस्तावेज दिखाने के बाद फास्टैग फिर से इश्यू करा सकते हैं। इसके लिए अलग से दूसरा चार्ज नहीं देना होता है।

फिर से कैसे मिलेगा फास्टैग

अगर आपका फास्टैग बेकार हो गया है या फिर फट गया है या फिर गुम हो गया है तो आप घर बैठे इसको बदल सकते हैं। आप पेटीएम के द्वारा नया फास्टैग जरी करा सकते हैं। इसके लिए 100 रुपये का चार्ज देना होता है। ऐप के द्वारा गाड़ी की आरसी और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को देकर फिर से फास्टैग को मंगा सकते हैं।

Fastag Replacement Charge

कब तक वैलिड होगा फास्टैग

फास्टैग में जमा रकम की वैधता अनलिमिटेड होती है। कभी भी फास्टैग बदलना पड़े तो पैसे नए फास्टैग में ट्रांसफर हो जाएंगे। फास्टैग को माई फास्टैग ऐप या फिर नेटबैंकिंग, यूपीआई, पेटीएम और दूसरे तरीकों से रिचार्ज करा सकते हैं।

Read More: Google Pay से पेमेंट करते समय इन बातों का रखें ख्याल, वरना हो सकता है बड़ा नुकसान

Read More: Tishaa Kumar Funeral: बॉलीवुड में शोक का माहौल, अभिनेता कृष्ण कुमार की बेटी Tishaa का 20 साल की उम्र में निधन

फास्टैग खाता जनरेट

पहली बार फास्टैग के लिए आवेदन करने पर एक फास्टैग खाता जनरेट होता है, जो कि हमेशा रहता है। इस फास्टैग खाते को ऑनलाइन या फिर फास्टैग ऐप के द्वारा एक्सेस कर सकते हैं। इसलिए कभी भी फास्टैग बदलने पर पुराने खाते की डिटेल को वैरिफाई कर नया फास्टैग जारी करा सकते हैं।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...