ज्वाइंट होम लोन लेने जा रहे हैं तो आवेदन करने से पहले जानें ये जरूरी बातें, आसान हो जाएगा काम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Joint Home Loan: अगर आप ज्वाइंट होम लोन लेने की तैयारी कर रहे हैं तो कुछ जरूरी बातें हैं जिनके बारे में आपको जानकारी होना बेहद ही जरूरी है। आपको बता दें ज्वाइंट होम लोन परिवार के दो या फिर दो से अधिक लोगों के द्वारा लिया जाता है। जिसमें आवेदन करने के बाद हर एक शख्स समान भागीदार होता है।

ज्वाइंट रूप से लिया गया लोन किसी भी परिवार की फाइनेंशियल स्थिति पर दबाव डालें बिना उनकी सेविंग को बढ़ाने में सहायत साबित हो सकता है। होम लोन को दोनों शख्स के बीच में बांटना लाभदायक हो सकता है। वहीं ICICI बैंक के अनुसार, परिवार से पति-पत्नी, माता-पिता या फिर भाई-बहन को ही ज्वाइंट लोन मिलता है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

ज्वाइंट लोन लेने के लिए कुछ शर्तें

वहीं परिवार के सदस्यों के ज्वाइंट होम लोन में होने के अलावा हर एक आवेदक के पास ज्वैलरी या फिर बिजनेस के रूप में इनकम का एक स्वतंत्र सोर्स होना चाहिए। सबसे जरुरी ये है कि दोनों आवेदन करने वालों को उस संपत्ति में सह-मालिक होना चाहिए। इसके लिए लोन की बैंक से मांग की जा रही है। बैंक जब ज्वाइंट होम लोन के कैलकुलेशन के समय बड़ी आयु वाले आवेदकों की रिटायरमेंट की आयु पर भी विचार करते हैं।

इन बातों का रखना होगा ध्यान

सारे कागजात हैं या फिर नहीं

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

जब भी आप ज्वाइंट होम लोन के लिए आवेदन करने की सोच रहे हैं तो पहले ये सुनिश्चित करें कि दोनों की एप्लीकेंट्स के सभी कागजात जैसे केवाईसी, इनकम सर्टिफिकेट आदि, संपत्ति दस्तावेजों के साथ क्रम में लगें हैं या फिर नहीं। ऐसे न होने पर आप परेशान हो सकते हैं।

होम लोन की रकम सोच-समझकर करें तय

जब भी आप लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं तो होम लोन की रकम को लेकर आपकी समझ क्लियर होनी चाहिए। आप भी किसी भी प्रतिष्ठित बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं और ये जरुरी रकम को कैलकुलेट करने के लिए वहां उपलब्ध फ्री ऑनलाइन होम लोन कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

दोनों आवेदन करने वाला सिबिल स्कोर

जब भी आप भी ज्वाइंट होम लोन के लिए अप्लाई करेंगे तो बैंक आप दोनों की साख तय करने के लिए आपके सिबिल स्कोर की जांच करेंगे। यानि कि यदि एक आवेदक के पास क्रेडिट कम है, तो ये पूरे लोन एप्लीकेशन को प्रभावित कर सकता है।

ऐसे में आवेदन करने से पहले अपना सिबिल स्कोर जरूर ठीक करना है, यानि कि यदि आप अपने जीवनसाथी के साथ में ज्वाइंट रूप से होम लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको पहले ये तय करना चाहिए कि आप दोनों का क्रेडिट स्कोर अच्छा हो।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow