अगर घर खरीदने का बना रहे हैं प्लान तो ये अपडेट जान लें, बेहद सस्ते में मिलेगा होम लोन

Adarsh Pal
Home Loan Rates
Home Loan Rates

नई दिल्ली Home Loan Rates: हर किसी का सपना होता है कि उसका खुद का घर हो ऐसे में अगर आप भी घर खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए जरुरी साबित हो सकती है। आप इस लेख को पढ़ने के बाद कम खर्च और आसानी से घर खरीद पाएंगे।

- Advertisement -

जानकारी के लिए बता दें काफी सारी बैंक हैं जो कि काफी कम कीमत में होम लोन दे रहे हैं। देश में आरबीआई के जरिए पूरे एक सालों से रेपो रेट में किसी भी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। फरवरी 2023 में रेपो रेट में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी और साथ ही ब्याज दरों को 6.50 फीसदी किया गया था। इसके बाद से किसी भी तरह की कोई कटौती नहीं की गई है।

इसके बाद होम लोन की ब्याज दरों में ज्यादा तेजी नहीं देखने को मिली है। रियल एस्टेट सेक्टर का कहना है कि ब्याज दरों का न बढ़ना आने वाले दिनों में रियल एस्टेट सेक्टर को औप भी ज्यादा बूस्ट किया जा सकता है।

- Advertisement -

होम लोन से पहले बोरोअर्स अलग-अलग बैंकों के होम लोन की ब्याज की तुलना करते हैं तो अधिकतर बैंक खासतौर पर 9 से 11 फीसदी का होम लोन प्रोवाइड करा रहे हैं। बहराल ये ब्याज दर क्रेडिट स्कोर और उधार किए गए लोन की रकम पर निर्भर करती है। चलिए इसके बारे में जानते हैं कि आखिर कौन सी बैंक होम लोन पर तगड़ा ब्याज ले रहे हैं।

एचडीएफसी बैंक की ब्याज दर

- Advertisement -

एचडीएफसी बैंक सैलरीड और सेल्फ इंप्लॉयड बोरोअर्स को 8.55 फीसदी से 9.10 फीसदी की ब्याज दर पर होम लोन दे रहा है। सैलरीड और सेल्फ इंप्लॉइड के लिए स्टैंडर्ड के लिए होम लोन का रेट 8.9 से 9.60 फीसदी के बीच में है।

ICICI बैंक का होम लोन

- Advertisement -

ICICI बैंक 800 के क्रेडिट स्कोर वाले लोन प्राप्त कर्ताओं से 9 फीसदी का चार्ज वसूल करते हैं। 750 से 800 के बीच में क्रेडि स्कोर वाले लोगों को 9.10 फीसदी और 9 फीसदी ब्याज पेश की जाती है। ये ब्याज दर 29 फरवरी 2024 तक मान्य है। होम लोन का रेट्स के आधार पर 9.25 फीसदी से 9.90 फीसदी के बीच में होती है, और सेल्फ इंप्लॉइड के लिए 9.40 फीसदी से 10.05 फीसदी के बीच में है।

बीओबी होम लोन पर ब्याज दर

वहीं सरकारी लेंडर सैलरीड लोन लेने वालों को 8.40 फीसदी से 10.60 फीसदी के बीच में ब्याज दे रहा है। जबकि नॉन सैलरी को भी समान ब्याज दर देता है।  ये मौजूदा समय में फ्लेक्सिबल रेट्स हैं। सैलरीड लोन लेने वालों को दी जाने वाली फिक्स ब्याज दर 10.15 फीसदी से 11.50 फीसदी के बीच में है। बहराल नॉन सैलरीड लोगों को 10.25 फीसदी से 11.60 फीसदी तक का ब्याज पेश किया जा रहा है।

पीएनबी होम लोन रेट्स

- Advertisement -

ये सरकारी बैंक लोन की राशि, क्रेडिट स्कोर और एलटीवी रेश्यो के आधार पर 9.40 फीसदी से 11.10 फीसदी के बीच में दर पर कर्जदाता को होम लोन दे रहा है। उदाहरण के लिए जब एलटीवी 80 फीसदी से कम या फिर उसके बराबर है और क्रेडिट स्कोर 800 से ज्यादा है तो 10 साल तक के होम लोन के लिए ब्याज 9.40 फीसदी और लंबे समय के लिए 9.90 फीसदी है। जब क्रेडिट स्कोर कम होता है तो उसका ब्याज बढ़ जाता है।

Share This Article