CREADIT CARD PAYMENT: बदलते जमाने की रफ्तार में हर व्यक्ति क्रेडिट कार्ड लेकर अपने जरूरी लटके पड़े काम आसानी से पूरे हो जाते हैं. अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड है तो फिर टेंशन ना लें. हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप आसानी से टैक्स की भी पेमेंट कर सकते हैं. इतना ही नहीं समय पर आईटीआर फॉर्म को समय पर भरने के कई बड़े फायदे मिलेंगे, जिन्हें जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है.

अगर आप टैक्सेयर नहीं है, लेकिन फिर भी यह खबर बहुत ही काम की साबित होगी. मार्केट में 7 जून, 2021 को जो ऐप लॉन्च किया गया था, इनकम टैक्स पोर्टल टैक्सपेयर्स को कई तरह के फायदे देने का काम कर रहा है, इससे उनकी टैक्स देनदारियां आसान हो जाती हैं.

SONE KA TAZA BHAV: शुक्रवार को गोल्ड के रेट में हुआ बड़ा उलटफेर, ताजा रेट देख मार्केट में मचा हड़कंप

Weather Rainfall Forecast: उमस से मिलेगी राहत, अगले 3 दिन देश के 15 राज्यों में होगी बेजोड़ बारिश, पढ़ लें भविष्वाणी

इसके साथ ही आज की स्टोरी में हम जानने वाले हैं कि अगर आप आईटीआर फाइल करने के बाद अपने टैक्स का पेमेंट क्रेडिट कार्ड की सहायता से करते हैं तो उससे कैशबैक का फायदा आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, जो किसी बढ़िया मौके की तरह है. आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर कई बड़े लाभ ले सकते हैं. इसलिए आप परेशान बिल्कुल ना हों.

जानिए क्रेडिट कार्ड से संबंधित जरूरी बातें

CREDIT CARD NEWS

सरकार की तरफ से चलाया जा रहा इनकम टैक्स पोर्ट पर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर टैक्स का भुगतान करने का विकल्प काफी आसानी देता है, जो किसी बढ़िया ऑफर की तरह है. इसके साथ ही यह बैंक ट्रांसफर या नकद लेनदेन की जरूरत के बिना तत्काल टैक्स पेमेंट की इजाजत प्रदान करता है.

इसके साथ ही ज्यादातर, यह आपको उन स्थितियों में भी अपने टैक्स दायित्वों को पूरा करने में सक्षम बनाकर देरी से फीस और ब्याज बचाने का काम भी करता है. आपके पास लिमिटेड कैश देने का भी सिंपल तरीके सा करता है, जिससे किसी भी तरह की दिक्कत का मतलब नहीं है. क्रेडिट कार्ड से अपने टैक्स का पेमेंट करने से आपके पेमेंट का तुरंत भुगतान का फायदा मिल जाता है.

CREDIT CARD UPDATE

इसमें चेक या बैंक ट्रांसफर जैसे पुराने तरीकों को एसेसमेंट होने में काफी समय लगना बिल्कुल तय माना जाता है. इससे काम करने में चिंता का विषय बना रहता है. इसमें ग्राहकों को पेमेंट कंफर्म हुआ है या नहीं, इसके विपरीत, क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर तुरंत कंफर्मेंशन मिल जाती है.

फटाफट जानिए किन कार्ड में मिलता रिवॉर्ड

देशभर में कुछ ही क्रेडिट कार्ड आयकर विबाग पेमेंट पर रिवॉर्ड देने का काम करते हैं. वर्तमान समय में कुछ चुनिंदा कार्ड, जिसमें एचडीएफसी बिज़ब्लैक और एचडीएफसी बिज़पावर क्रेडिट कार्ड, टैक्स पेमेंट के लिए रिवॉर्ड पॉइंट दिए जाते हैं.

ये कार्ड क्रमशः आयकर और जीएसटी पेमेंट पर क्रमशः 16% और 8 फीसदी की बचत प्रदान करने का काम करते हैं. वहीं, इसके अलावा आप अन्य क्रेडिट कार्ड का भी उपयोग आसानी से कर सकते हैं. आयकर का पेमेंट करने पर भी माइलस्टोन लाभ प्रदान करते हैं.

पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार...