Home Loan: बैंक से ले रखा है होम लोन तो ऐसे समय से पहले हो जाएगा खत्म, जानें तरीका

नई दिल्ली Home Loan Tips: आज के समय जब हम कोई प्रॉपर्टी खरीदने के लिए जाते हैं तो इसके लिए हम लोन ले लेते हैं। होम लोन में काफी सारे फायदे होते हैं। हम होम लोन को आसानी से सही समय पर ईएमआई के द्वारा चुका भी सकते हैं। होम लोन हमारी वित्तीय स्थिति को काफी प्रभावित करते हैं इसीलिए हमें कोशिश करना चाहिए कि हम समय से पहले लोन को चुका दे। आज हम इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी सहायता से आसानी से लोन को चुका सकते हैं।

बैलेंस कर सकते हैं ट्रांसफर

अगर आप सही समय पर पहले से ही होम लोन को चुकना चाहते हैं तो आप बैलेंस ट्रांसफर वाले ऑप्शन को सिलेंक्ट कर सकते हैं। इसमें आपको अपने लोन की रकम या फिर बैलेंस को दूसरे बैंक में ट्रांसफर कर सकते हैं। आपको उस बैंक में अपने बैलेंस ट्रांसफर करना होगा जो कि आपको कम ब्याज दर पर ऑफर देता है। इस तरीके से होम लोन को सहीं समय पर चुका सकते हैं।

सही समय पर EMI का करें भुगतान

वहीं काफी लोग ऐसे हैं जो कि EMI का भुगतान देरी से करते हैं जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। हमें सही समय पर EMI का भुगतान करना चाहिए। यदि आप देरी से EMI का भुगतान करते हैं तो बैंक आप पर जुर्माना लगा सकता है। ऐसे में आप लोन के तले दब सकते हैं। आपको सही समय पर EMI का भुगतान करना चाहिए और पेनाल्टी लगने से बचना चाहिए।

कोई दूसरा लोन ना लें

अगर आपने होम लोन लिया है तो आपको कोई दूसरा लोन बिल्कुल भी नहीं लेना चाहिए। ये आपको किसी भी वित्तीय परेशानी दे सकता है। ऐसे में एक्स्ट्रा लोन नहीं लेना समझदारी वाला काम हो सकता है।

पहले वाले लोन को चुकाएं

वहीं सबसे पहले अपने पहले वाले लोन को चुकाना चाहिए। इसके लिए आप अपने जमा किए गए पैसों का उपयोग कर सकते हैं। आप यदि समय से पहले लोन को चुका देते हैं तो ये आपको एक प्रकार से फाइनेंशियल रुप से मजबूत करने में सहायक होता है।

रीपेमेंट प्रोसेस में तेजी

यदि आप होम लोन को चुकाने के लिए रीपेमेंट के प्रोसेस को तेज कर सकते हैं यदि आप चाहें तो एक साथ भी होम लोन की रकम जमा कर सकते हैं। ये आपकी ब्याज दर को कम करने सहायत होता है।