रिटायरमेंट के बाद चाहिए 1 लाख रुपये की पेंशन तो यहां करें निवेश, जानें कितना करना होगा निवेश!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली NPS Best Retirement Plan: अगर आप रिटायरमेंट को ध्यान में रखकर सेविंग करने की सोच रहे हैं तो एनपीएस में निवेश कर सकते हैं। ये रिटारयरमेंट के लिए के हिसाब से काफी बेस्ट ऑप्शन है। एनपीएस एक लॉन्ग टर्म की स्कीम है। इस स्कीम के द्वारा आप अपने आने वाले कल को टेंशन फ्री बना सकते हैं। एनपीएस सरकारी रिटारयमेंट सेविंग स्कीम है जिसे केंद्र ने 1 जनवरी 2004 को पेश किया था। 2009 के बाद से इस स्कीम को प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए ओपन किया गया है।

आज के समय हर रोज महंगाई बढ़ती जा रही हैं ऐसे में समय रहते रिटायरमंट प्लानिंग भी कर सकते हैं। आने वाले 20 से 25 सालों की बात करें तो महंगाई इसी दर से बढ़ती जा रही है आज जिस काम पर 1 लाख रुपये का खर्च होता है, तब से ये खर्च 3 गुना हो जाएगा। आपके घर के मंथली खर्च या फिर दूसरे खर्च पर इसका असर भी होगा। ऐसे में रिटायरमेंट की प्लानिंग के लिए नेशनल पेंशन सिस्टम एक मजबूत ऑप्शन है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

लम्प सम के साथ मिलती है पेंशन

ये एक ऐसी पेंशन स्कीम है जिससे रिटायरमेंट के बाद पेंशन और अलग से लम्प सम रकम भी मिलती है। लम्प समय रकम को बेहतरीन स्कीम्स में निवेश कर पेंशन के अलवा अलग से मंथली इनकम प्राप्त की जा सकती है। एनपीएस में कम से कम 20 साल निवेश करना काफी जरुरी है। एनपीएस स्कीम के तहत निवेश शुरु करने की आयु 18 साल की है।

एनपीएस पर लगता है टैक्स बेनिफिट

एनपीएस में निवेश पर इनकम टैक्स एक्ट 1961 के तीन अलग-अलग सेक्शंस के तहत टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। सेक्शन 80सीसीडी के तहत एक फाइनेंशियल ईयर में इसमें 1.5 लाख रुपये तक के निवेश पर डिडक्शन बेनिफिट भी मिलता है। ये डिडक्शन सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये की ओवरऑल लिमिट में आता है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

एनपीएस पर सेक्शन 80सी डिडक्शन के ऊपर भी एक्स्ट्रा टैक्स बेनिफिट का लाभ मिलता है। ये एडिशनल डिडक्शन सक्शन 80सीसीडी क तहत 50 हजार रुपये तक प्राप्त होता है। कोई भी टैक्सपेयर एनपीएस के टियर-1 खाते में निवेश करके 50 हजार रुपये तक का एडिशनल डिडक्शन का लाभ उठा सकते हैं। इस प्रकार कोई भी टैक्सपेयर एनपीएस में निवेश करके एक फाइनेंशियल ईयर में 2 लाख रुपये के ओवरऑल टैक्स बेनिफिट को क्लेम कर सकता है।

2 लाख रुपये की लिमिट के ऊपर आलवेदक की तरफ से किए गए किसी भी योगदान पर इनकम टैक्स एक्ट 1061 के सेक्शन 80सीसीडी के तहत डिडक्शन का लाभ होगा।

एनपीएस के तहत बनेंगे 1.5 करोड़ रुपये

ऐसे में मान ले कि आपने 30 साल की आयु से इस पेंशन स्कीम में निवेश करना शुरु किया है। आपका लक्ष्य रिटायरमेंट पर एकमुश्त 1.50 लाख रुपये का फंड और हर महीने 1.25 लाख रुपये की पेंशन का है। ऐसे में आपको हर महीने 15 हजार रुपये का निवेश करना होता है। इसके बाद 30 सालों में निवेश 54 लाख रुपये का है। निवेश पर 10 फीसदी का अनुमानित रिटर्न मिलता है। ऐसे में कुल कॉपर्स 3 करोड़ 41 लाख 89 हजार 880 रुपये हैं। इसमें लम्पसम वैल्यू 1.54 करोड़ रुपये की है और पेंशन योग्य संपत्ति 1.88 करोड़ रुपये की है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow