Money Saving Tips: अगर कम समय में बचाना चाहते हैं अच्छा खासा पैसा, अपनाएं ये जरुरी टिप्स

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Money Saving Tips: इस महंगाई के दौर में जितना जरुरी पैसा कमाना है उतना ही पैसा बचाना भी जरुरी है। आज के समय लोग अपनी कमाई से ज्यादा खर्च करते हैं। इन्हीं आदतों के कारण मनी सेविंग (Money Saving Tips) करने में कठिनाई आती है।

अगर आप आर्थिक रूप से मजबूत होना चाहते हैं तो आपको अपनी कमाई के कुछ हिस्से को सेव करना चाहिए। इससे न सिर्फ आप अपने कल को बेहतर बना सकते हैं बल्कि सेविंग करना भी सीख जाएंगे। मनी सेविंग करने के लिए आप अपने लाइफ स्टाइल में बदलाव जरूर कर लें।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

जैसे कि बताया है कि सबसे पहले सेविंग करने की आदत को अपनाएं। इस आदत से आप कम समय में अच्छी खासी रकम जमा कर सकेंगे। सेविंग के पैसे को सहीं जगह पर उपयोग करना भी आवश्यक है। इसको सहीं जगह पर निवेश करने से आपको रिटर्न भी मिलेगा। इस प्रकार से आप आसानी से पैसे जुटा सकेंगे। यहां पर हम कुछ ऐसी टिप्स के बार मे बतान जा रहे हैं जिससे आप पासों की सेविंग कर अच्छी जगह पर पैसों को निवेश कर सकेंगे।

फिजूलखर्ची से बचें

सेविंग करने के लिए ये सबसे जरुरी चीज हैं कि आप अपनी फिजूलखर्ची पर लगाम लगाएं। इसके लिए आप अपने मंथली बजट को तय कर सकते हैं। जिसके हिसाब से खर्च कर सकेंगे। आपको पता ही होा कि आपने कितना खर्च किया है और आपको किन खर्चों पर रोक लगाने की आवश्यकता हैं। खर्चे को मैनेज करना और सेविं करने का ये सबसे आसान तरीका है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

जल्दबाजी में न करें शॉपिंग

वहीं खरीदारी करने में बिल्कुल भी जल्दबाजी न करें। पहले सोच समझ लें। इसके बाद ही खरीदारी करें। ऐसा करने से आप महंगी चीजों को खरीदने से बचेंगे। आप स्मार्ट खरीदारी का तरीका भी अपना सकते हैं। इसके लिए आप पहले उन चीजों की लिस्ट बना लें जिसे आप खरीदना चाहते हैं।

इसके बाद ही खरीदारी करने के लिए जाएं और उन्हीं चीजों की खरीदारी करें जिनकी लिस्ट आपने बनाई है। ऐसे में आप एक्स्ट्रा सामान खरीदने से बचेंगे। काफी बार आपको ये सामान ऑनलाइन कम कीमत में मिल जाता है। इसलिए कभी भी खरीदारी करने में जल्दी न मचाएं हमेशा एक दो जगह पर इनका रेट जरुरी पता कर लें। इसके बाद जहां पर कम कीमक में समान मिले वहां से खरीद लें।

ऑनलाइन शॉपिंग करने से बचें

आज के समय ज्यादातर लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। जिस कारण से लोगों ने मार्केट में जाकर शॉपिंग करना कम कर दिया है। अब वह अपने स्मार्टफोन से ही शॉपिंग कर लेते हैं। काफी सारी ऑनलाइन वेबसाइट डिस्काउंट का झासा देती है। जिसमें लोग फंसकर चीजों को महंगा खरीद लेते हैं। फिर चाहें उसकी आपको जरुरत ही न हो।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow