ध्यान दें! आप का भी हो गया 10 साल पुराना आधार कार्ड, तो तुरंत करें ऐसे अपडेट, जानिए प्रोसेस

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Aadhaar  update 10 years status. देश में आज के समय में सरकारी दस्तावेज आधार कार्ड का काम इतना जरूरी हो गया है, कि अगर आप सरकारी काम करवाना है या फिर गैर सरकारी तो कई प्रकार आधार कार्ड से सहूलियत हो जाती है तो वही बैंक में खाता खोलने, सरकारी योजना का लाभ लेने, सिम कार्ड खरीदने या सरकार के द्वारा दी जा रही सरकारी योजना पर सब्सिडी तो जैसे जरूरी काम के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती रहती है।

एक दशक से ज्यादा भारत में आधार कार्ड दस्तावेज आने का समय हो गया है। जिससे सरकारी संस्था भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी कि यूआईडीएआई की ओर से ऐसे कई आधार कार्ड को लेकर अपडेट किए गए हैं। जो हर किसी को जानना चाहिए। आधार कार्ड में जरूरी डीटेल्स में फोटो, डेमोग्राफी, बायोमेट्रिक जानकारी दर्ज होती है। सरकारी संस्था यूआईडीएआई समय-समय पर आधार कार्ड के सहूलियत के लिए ऐसे अपडेट करती रहती है।

बढ़ गई आधार अपडेट करने की डेट

यूआईडीएआईकी तरफ से कहा बताया गया है कि जिन लोगों के पास 10 साल पुराने आधार कार्ड हो गए हैं तय डेट से पहले अपडेट करना होगा अभी नागरिकों के लिए ध्यान देने वाली बात है कि फ्री में आधार अपडेट करने की अंतिम तिथि 14 जून थी जिसे 3 महीना और बढ़कर 14 सितंबर 2024 तक कर दी गई है।

ऐसे घर बैठे करें आधार आधार अपडेट

ऐसे में अगर आपने अभी तक आधार अपडेट नहीं कराया है तो यहां पर आप बताएंगे प्रक्रिया के द्वारा आधार अपडेट कर सकते हैं।

  •   सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट uidai.gov.in/en पर जाएं।
  • अब यहां पर वेबसाइट पर जाने के बाद आपको ‘अपडेट आधार’ का ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • जिसके बाद में आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें।
  • अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को वेरिफाई करें लॉगिन कर लेना है।
  • फिर आपको दस्तावेज अपडेट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको ड्रॉप लिस्ट में जाकर पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ की स्कैन कॉपी यहां अपडेट करे।
  •  सबमिट पर क्लिक करें और फिर आप देखेंगे कि आपका फॉर्म सबमिट हो गया है।

आप को बता दें कि आप के द्धारा यह प्रक्रिया करने के बाद में आप को रिक्वेस्ट नंबर मिल जाएगा जिससे बाद में ट्रेक कर सकते हैं, कि आप का आधार कार्ड अपडेट हुआ या नहीं।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow