नई दिल्ली Ration Card E-KYC: अगर आप राशन कार्डधारक हैं तो ये खबर आपके लिए अहम हो सकती है। आपको बता दें राशन कार्ड की ईकेवाइसी में मुरादाबाद प्रदेश में टॉप टेन जिलों में शामिल है तो बागपत सबसे निचले पायदान पर है। राज्य में औसतन 10 फीसदी ईकेवाईसी ही हो सकी है।

इसमें पहले स्थान पर जौनपुर जिला है तो बागपत सबसे निचले पायदान पर है। राज्य में करीब 10 फीसदी ईकवाईसी हो सकी है। मुरादाबार में अभी तक 15 फीसदी राशन कार्ड की ई-केवाईसी पुरी कर ली गई है। अब और तेजी से ईकेवाईसी पूरी करवने में जोर दिया गया है।

वहीं राज्य सरकार रासन कार्ड में शामिल सभी यूनिट की ईकेवाईसी करा रही है। इसमें मुरादाबाद की स्थिति 75 जिलों में बेहतर है। मुरादाबाद में 15 फीसदी ईकेवाईसी की जा चुकी है। कानपुर नगर दूसरे स्थान पर है। जबकि यूपी का गाजीपुर जिला तीसरे स्थान पर है।

चौथे साथन पर यूपी का मिर्जापुर जिला है। मथुरा 5वें और बरेली 11वें स्थान पर है। जिला अपूर्ति अधिकारी अजय प्रताप सिंह ने बताया कि हमारी कोशिश है। जिला आपूर्ति अधइकारी अजय प्रताप सिंह ने बताया कि हमरी कोशिश है कि ईकेवाईसी का काम तेजी से जनपद में पूरा हो।

हमारे यहां पर ईकेवाईसी की लगातार मानीटरिंग भी की जा रही है। इससे स्थितियों का पता चलता रहे। सभी राशन कार्ड धारकों को लगातार अपील की जा रही है कि वह ईकेवाईसी करवाने पहुंचे हैं। सभी राशन कार्ड के सभी यूनिट का ईकेवाईसी होगा।

जिससे जो यूनिट असतित्व में नहीं है उनकी स्थिति सामने आ सके। ईकेवाईसी सरकार की प्रॉयोरिटी में है। मुरादाबाद ने इसमें बढ़त बना ली है। यहां का औसत प्रदेश के औसत से ज्यादा है।

टॉप 10 जिले में यूनिट की केवाईसी

जानकारी के लिए बता दें कि जौनपुर, कानपुर, मिर्जापुर मथुरा, मुरादाबाद, कुशीनगर, प्रयागराज, इटावा और देवरियां आदि शामिल हैं। इन सभी जिलों में लोगों को प्राथमिकता दी जा रही है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...