Free Ration: राशन कार्ड धारकों के लिए जरुरी खबर, सरकार लागू करने जा रही ये नया नियम!

Adarsh Pal
Free Ration Scheme
Free Ration Scheme

नई दिल्ली Free Ration Scheme: अगर आप मुफ्त राशन का लाभ उठा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। आपको बता दें फ्री राशन न मिलने व कम राशन दिए जाने सहित काफी सारी शिकायतों को खत्म करने के पूर्ति विभाग सभी राशन कार्ड को मोबाइल से ऐड करने जा रहा हैं। ये होते ही राशन कार्ड धारकों के मोबाइल नंबर पर राशन के वितरण का मैसेज आने लगेगा। जिसमें कोटेदार का अनाज का वितरण रहेगा।

- Advertisement -

फ्री राशन ले रहे सभी लाभार्थियों की लिस्ट से बाहरी मृतकों वा विवाहित बेटियों सहित दूसरे अपात्रों का नाम हटाने के लिए एक बार फिर से सत्यापन किया गया है। ये सत्यापन इस बार बायोमेट्रिक होगा, जिसे कोटेदार ही ई-पास मशीन के द्वारा करेंगे। इसमें हर कोटेदार हर राशन कार्ड में मुखिया का आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर डालना होगा।

ये प्रोसेस पूरा हो जाने के बाद वितरण का मैसेज, अलर्ट एक्टीवेट हो जाएगा। हर महीने कोटेदार के यहां पर राशन के वितरण प्रोसेस होते ही कार्डधारक के मोबाइल नंबर पर मैसेज चला जाएगा कि उसके किस प्रकार के कौन से कोटेदार से अब और कितना गेंहूं व चावल मिला है।

- Advertisement -

इसके अलावा राशन कार्ड के मुख्य सदस्य और लाभार्थी के रिश्ते सहित दूसरे संशोधन भी राशन कार्ड धारक सही करा पाएंगे। लाभार्थी किसी भी कोटेदार से ईकेवाईसी के बिना पैसा दिए करा सकते हैं।

सामने लगाना होगा लाभार्थियों को अंगूठा

बायोमैट्रिक सत्यापन के द्वारा राशन कार्ड में जुड़ें उन लोगों को भी कोटेदार के सामने अंगूठा लगाना होगा, जो कि काफई समय से खुद राशन लेने नहीं आए हैं। ऐसे में लोगों को पूर्ति विभाग ने इन लोगों को सदिग्ध मानते हुए ईकेवाईसी प्रोसेस को शुरु किया है। इस समय अंत्योदय कार्डधारक 7915 हैं। जिसमे पात्र गृहस्थी 35063 हैं।

- Advertisement -

जल्दी पूरा कराएं ईकेवाईसी

आपको बता दें सप्लाई जितेंद्र कुमार ने बताया कि सभी कोटेदारों को ये प्रोसेस पूरा करना है। सभी को जल्द से जल्द प्रोसेस पूरा करने का ये निर्देश दिया गया है। अगर आप ईकेवाईसी नहीं कराते हैं तो मिल रही सुविधा से वंचित रह जाएंगे।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article