ध्यान दें! 24 घंटे में UPI से सिर्फ इतने रुपये का कर सकते हैं ट्रांजैक्शन, जरुर जानें ये लिमिट

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: UPI transaction limits. दुनिया के देशों में भारत एक ऐसा देश है जहां पर डिजिटल पेमेंट काफी ज्यादा किया जाता है। आपको हर स्मार्टफोन में डिजिटल पेमेंट एप को मिल ही जाएगा। जिससे हर कोई अब यूपीआई से ही पेमेंट करना पसंद करते हैं। देश में डिजिटल पेमेंट के मामले में यूपीआई यूपीआई से क्रांति हो गई है।

हालांकि कई लोगों को यूपीआई लेनदेन की लिमिट नहीं पता होती है जिससे वह कई बार इस लिमिट को पार कर जाते हैं और लेनदेन में दिक्कत होने लगती है। यूपीआई को बनाने वाली नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन आफ इंडिया ने यूपीआई ट्रांजैक्शन की एक लिमिट सेट की है, जिससे इस लिमिट को ध्यान रखते हुए भी आप पेमेंट कर सकते हैं।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

एनपीसीआई ने बताई है यूपीआई ट्रांजैक्शन की लिमिट

एनपीसीआई की ओर से ऑफिशल वेबसाइट पर बताया गया है, कि नॉर्मल यूपीआई के लिए लेनदेन ट्रांजैक्शन ट्रांजैक्शन की लिमिट ₹100000 है। तो चलिए आपको बताते हैं। पर्सन टू पर्सन यूपीआई ट्रांजैक्शन और स्पेसिफिक कैटेगरी के लिए यूपीआई ट्रांजैक्शन लिमिट के बारे में.

पीटूपी यूपीआई ट्रांजैक्शन पर लिमिट

अगर आप पर्सन टू पर्सन यूपीआई ट्रांजैक्शन करते हैं, तो इस तरह के लिए हर बैंक अपनी अलग शर्त रख सकता है। जैसे किएचडीएफसी बैंक P2P (Person to Person) और P2M (Person to Merchant) यूपीआई ट्रांजैक्शन के लिए 1 लाख रुपये लिमिट या 20 ट्रांजैक्शन की लिमिट रखी है, जो वही 24 घंटे के बाद ही अगला ट्रांजैक्शन कर सकते हैं।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

आप कर सकते हैं इतने ट्रांजैक्शन

तो वही डेली के 20 यूपीआई ट्रांजैक्शन किए जा सकते हैं। इसके बाद यूजर को ट्रांजैक्शन पर ये लिमिट 24 घंटे के बाद ही खत्म होगा। हालांकि थर्ड-पार्टी UPI ऐप के लिए केवल 10 ट्रांजैक्शन की अनुमति है।

यहां पर कर सकते हैं 2 लाख से 5 लाख रुपये तक ट्रांजैक्शन

अगर कोई यूजर स्पेसिफिक कैटेगरी के लिए ट्रांजैक्शन करता हैं, तो जैसे0 कैपिटल मार्केट, कलेक्शन, इंश्योरेंस में यूपीआई ट्रांजैक्शन के साथ यही लिमिट बढ़कर 2 लाख रुपये हो जाती है। और आईपीओऔऱ रिटेल डायरेक्ट स्कीम के लिए यूपीआई ट्रांजैक्शन की लिमिट 5 लाख रुपये पर ट्रांजैक्शन है।

Also Read: Business Idea: ऑनलाइन शुरु करें ये बिजनेस, घर बैठे होगी तगड़ी इनकम, जानें पूरी डिटेल

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow