नई दिल्लीः देशभर में सरकारी व गैर सरकारी बैंक इन दिनों लोगों की सहायता को आगे आ रहे हैं। देश की पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफर इंडिया या इंडियन बैंक में आपका खाता है तो फिर यह खबर आपके लिए बड़े ही काम की साबित होने जा रही है। इन बैंकों से जुड़ खाताधारकों के लिए सरकार ने एक बड़ा ऐलान कर दिया है। कुछ दिन पहले केंद्र सरकार ने क्रेडिट कार्ड को यूपीआई नेटवर्क पर लॉन्च किया है, जिसके बाद से खाताधारकों की बल्ले-बल्ले हो रहा रही है। इस बात का ऐलान आरबीआई के गर्वनर शक्तिकांत दास ने किया है।

आरबीआई के मुताबिक, सरकार बैंकों के द्वारा सभी डेबिट कार्ड धारकों को उनके अकाउंट से यूपीआई को लिंक कराने की फेसिलिटी मुहैया कराई जा रही है। आरबीआई पहले यह सुविधा देश के तीन बैंकों को उपलब्ध करा रहा है। इसमें पीएनबी, यूनियन बैंक ऑफर इंडिया और इंडियन बैंक शामिल हैं। इस ऐलान के बाद इस बैंक के ग्राहकों को चेहरे पर काफी रौनक दिखाई दे रही है।

  • बढ़ेगा यह दायरा

यूपीआई को विकसित करने वाली नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेश ऑफ इंडिया के मुताबिक इस ऐप से ग्राहक और मर्चेंट दोनों को बंपर फायदा देखने को मिलेगा। इस बीच अगर आप किसी किराना की दुकान से सामान की खरीदारी करना चाहेंगे तो फिर इसके लिए यूपीआई क्यूआर कोड़ का स्कैन कर कर क्रेडिट कार्ड से भी आप इसका भुगतान कर सकेंगे। ऑनलाइनल ट्रांजैक्शन के लिए आपको अभी तक यूपीआई ऐप से बैंक अकाउँट को लिंक कर ऑनलाइनल ट्रांजैक्शनकी सुविधा मिल रही थी।

अब आप यूपीआई ऐप को अपने क्रेडिट कार्ड से भी लिंक कर सकते हैं। इससे ग्राहकों को बड़ी सुविधा का फायदा देखने को मिलेगा। इससे क्रेडिट इकोसिस्टम का दायरा बढ़ जाएगा। रुपे क्रेडिट कार्ड को वर्चुअल पेमेंट ऐड्रस से लिंक करने का काम किया जाएगा। आपको यह सुविधा अब जल्द मिलने लगेगी।

As a contributing author for TimesBull, I bring a wealth of expertise and passion to every piece I write. With a background in journalism and a keen interest in a diverse array of subjects, I strive to...