हो जाएं अलर्ट! कहीं फर्जी तो नहीं इनकम टैक्स के नाम पर मिला नोटिस, ऐसे चुटकियों में जानें असली या नकली

नई दिल्ली:देश में इनकम टैक्स फाइल करने वाली लोगों की साल दर बढ़ती जा रही है, आर्थिक संपन्न होते हुए लोग देश के आगे बढ़ाने में इनकम टैक्स के जरिए योगदान करते रहते हैं। इन दिनों लोगों के साथ ऐसे ऐसे फ्रॉड के मामले आए सामने आए हैं। इसके बारे में जानकार आप भी हैरान रह जाएंगे।

दरअसल ऐसे कई लोग हैं सोशल मीडिया पर शिकायत की है, कि उन्हें इनकम टैक्स के नाम से फर्जी नोटिस मिला है। ऐसा कई लोगों के साथ हुआ है। दरअसल फ्रॉड करने वाले लोग चूना लगाने के लिए अलग-अलग तरीके अपना रहे हैं। जिससे अब आयकर विभाग के नोटिस के नाम से ऑनलाइन ठगी कर रहे हैं।

हो जाएं अलर्ट नहीं लग लाएगा बड़ा चूना

अगर आपके पास भी इस तरह का नोटिसि आया है तो आप सतर्क हो जाए। यहां पर आपके लिए एक बहुत ही जबरदस्त अब काम की जानकारी लाएं हैं। जिसकी मदद से आप यह नोटिस पता कर सकते हैं।

ऐसे पता करें नोटिस फर्जी या फिर असली

दरअसल आप को बता दें कि आयकर विभाग के ओर से यहां पर बनाया गया ऑनलाइन टूल की मदद से आप पता कर सकते हैं कि आप को मिला नोटिस फर्जी या फिर असली यहां पर आप स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस जान सकते हैं।

  • सबसे पहले आप आयकर की वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ पर जाना होगा।
  • अब यहां पर आप को “Quick Links” पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद में “Authenticate Notice/Order Issued by ITD” पर क्लिक करें।
  • अब आप को PAN या DIN में से किसी एक तरीके से वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को चुननी होगी।
  • जिसमें PAN डालने की स्थिति में आपको डॉक्युमेंट टाइप, असेसमेंट ईयर, इश्यू डेट और मोबाइल आदि भरें।
  • DIN का विकल्प चुनने पर आपको नोटिस पर उपलब्ध DIN और OTP वेरिफिकेशन के लिए मोबाइल नंबर पर आए OTP को वेरिफाई करें।
  • अब यहां पर इस टूल अपने आप कंफर्म कर देगा कि आपको मिला नोटिस असली या नकली है।

इस टूल की मदद से आप ऑनलाइन वेरीफाई कर सकते हैं, आपको मिला नोटिस आयकर विभाग की ओर से जारी ही किया गया है या नहीं यहां पर इस ऑनलाइन टूल का इस्तेमाल करने के लिए आपको रजिस्टर करने की आवश्यकता नहीं है। यह प्री-लॉगइन सर्विस है जिसे आप प्रयोग कर सकते हैं।जिससे लोग यहां पर आयकर विभाग का नोटिफिकेशन या नोटिस, लेटर को वेरीफाई किया जा सकते है।