डीए में बढ़ोतरी से हो सकता है फायदा, फटाफट चेक करें जानकारी

Timesbull

नई दिल्ली: केंद्र सरकार के कर्मचारियों को होली के बाद 18 महीने पुराने महंगाई भत्ते (DA) की बात करें तो अधिकारिक पुष्ट कराई जा चुकी है।, फिटमेंट फैक्टर में वृद्धि और DA बढ़ोतरी की बात करें तो आए दिन कुछ ना कुछ नई जानकारी देखने को मिल जाती है। जानकारी के मुताबिक कर्मचारी संघ की बात करें तो अगले महीने के दौरान फैसला हो सकता है।

- Advertisement -

18 महीने के DA Arrear के रूप में मिलने जा रहा है फायदा

जनवरी 2020 से जून 2021 तक 18 महीने के डीए बकाया भुगतान की बात करें तो सरकार के लिए काफी बड़ी दिक्कत समझा जा रहा है। कर्माचारियों का डी अरियर भी एक स्तर पर पहुंच चुका है। लेवल-13 या लेवल-14 वाले कर्मचारियों की बात करें तो बकाया 1,44,200 रुपये से 2,15,900 रुपये तक होने की उम्मीद लगाई जा रही है। हालाँकि, ये आँकड़े, पूर्व की रिपोर्टों के अनुसार, प्रशासन के साथ भविष्य की चर्चाओं के आधार के साथ बदलना भी आसान हो जाता है।

Fitment factor को सरकार कर सकती है तय

मीडिया सूत्रों के अनुसार सरकार फिटमेंट फैक्टर को बढ़ाने की उम्मीद लगा रही है। यदि सरकार फिटमेंट फैक्टर तीन गुना बढाने की उम्मीद लगाई जा रही हैय़ तो कर्मचारियों का आधार वेतन, लाभों को छोड़कर इसका फायदा हो जाता है। इसके अलावा, अगर कर्मचारियों के अनुरोध को आसानी के साथ स्वीकार करना भी शुरु करते हैं। तो वेतन 26000 X 3.68 या 95,680 रुपये होने की पूरी उम्मीद लगाई जा रही है। यदि सरकार तीन गुना फिटमेंट फैक्टर या 21,000 रुपये स्वीकार करने जा रही है तो वेतन आफको 63000 रुपये हो जाता है।

- Advertisement -

महंगाई भत्ते को 4% से बढ़ाने की हो रही है उम्मीद

केंद्र सरकार अपने एक करोड़ की बात करें तो अधिक कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की बात करें तो मंहगाई भत्ते (DA) को मौजूदा 38 प्रतिशत से 4 प्रतिशत अंक बढ़ाने के बाद 42 प्रतिशत करने की तैयारी हो रही है।

- Advertisement -

Latest News

Share This Article