indian railway super app 2024. देश में लाखों करोड़ों लोगों के लिए भारतीय रेलवे एक ऐसा साधन है। जो सस्ता होने के साथ-साथ सुगम भी है। यही वजह है कि लोग देश के किसी भी हिस्से में भारतीय रेल से यात्रा करते हैं। ट्रेनों में इस समय भीड़ की एक बड़ी समस्या है। जिसे भारत सरकार हर हालत में समाधान करने के प्रयास कर रही है। जिससे यात्रियों कंफर्म टिकट मिलने में कोई परेशानी नहीं होगी।

हाल ही में बताया गया कि भारतीय रेलवे में एक नई योजना लागू की जा रही है, जो नए साल में काम करने लगेगी। रेलवे का इस योजना को लाने का उद्देश्य टिकट वेटिंग को खत्म करने का है। आने वाले दिनों में भारतीय रेलवे से यात्रा करने के लिए ट्रेन टिकट बुक करना काफी आसान हो जाएगा। रेलवे से जुड़ी सामने आई जानकारी में बताया गया है। अब जल्द ही सुपर ऐप आ रहा है।

Read More:-5 Door Mahindra Thar Roxx जल्द मार्केट में मचाएगी धूम, और मिलेंगे ये 10 खास फीचर्स, जानिए डिटेल्स

Read More:-गरीबी खत्म! 25 पैसे का सिक्का बेचकर आज ही बनें मालामाल, खासियत जानकर तुरंत करें बिक्री

आ रहा रेलवे  का ये सुपर ऐप

रेलवे इस सुपर ऐप के जरिए कंफर्म टिकट की शुरुआत पहले चरण इस साल के दिसंबर या फिर नए साल में शुरू करने जा रहा है। रेलवे शुरुआती चरण में पांच चुनिंदा रूट पर 500 किलोमीटर तक की समान ट्रेनों में यह योजना शुरू करेगी।

indian raileway super app jpg

ध्यान देने वाली बात है कि यहां पर कंफर्म टिकट की चांस 90% तक पक्के हो जाएंगे। मीडिया रिपोर्ट में सामने आई जानकारी के मुताबिक रेलवे एक समय एक सुपर ऐप पर काम कर रहा है। जो आने वाले 6 महीना में काम करने लगेगा।

कैसे काम करेगा रेलवे  का ये सुपर ऐप

रेलवे का सुपर एप की शुरुआती चरण में सामने आई जानकारी के मुताबिक इस रेलवे सुपर ऐप पर काम कर रहा है। जिससे कोई यात्री इस ऐप पर चयन रूट के लिए अपनी जानकारी डालेगा। तो वहां पर आपको कितनी सीट खाली है, कितनी भरी हुई है, यह सभी डिटेल्स नजर आएगी।

इसके बाद आप अपने यात्रा के लिए टिकट बुक कर पाएगें। जिससे रेलवे इन सभी चुनिंदा ट्रैक पर यात्रियों को कंफर्म सीट देने के लिए प्लान बना रहा है, जिससे यहां पर 1 घंटे के अंतराल में दूसरी ट्रेन संचालित करने का प्लान कर रहा है। जिससे होगा यह कि इससे यात्रियों को कंफर्म टिकट मिलेगा। और यात्रा आरम से होगी।

indian raileway jpg

Read More:-Monsoon Update: मानसून बनेगा काल, गिरेगी बिजली और गरज मचाएगी बवाल, इन इलाकों में जमकर होगी बारिश

Read More:-लूट लो…Tecno फोल्डेबल स्मार्टफोन के दाम हुए कम, सस्ता देख करेगा खरीदने का दिल

गौरतलब है कि य़हां ट्रेन में यात्रा के लिए टिकट बुक करना और कंफर्म मिलना बड़ी चुनौती है, जिससे शुरुआती दौर में पांच रुट्स कौन से होंगे, इस पर कोई जानकारी सामने नहीं आई है। तो वही 500 किमी से कम दूरी वाले इन चुनिंदा रुट्स कंफर्म टिकट वाले यात्रियों के डाटा के साथ साथ वेटिंग टिकट का डाटा पर रेलवे काम कर रहा है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...