नई दिल्ली:rights of women in railways. देश में लोगों के लिए भारतीय रेल एक खास साधन है, जिससे हर रोज लाखों की संख्या में यात्री सफर करते है, यात्री को सफर में भारतीय रेलवे एक से बढ़कर एक सुविधा देती है। तो वही देश की आधी आबादी यानी कि महिलाओं के लिए खास तौर पर ऐसी कई सुविधाएं इंडियन रेलवे के द्वारा दिए जा रहे हैं। इसके बारे में अक्सर महिलाओं को जानकारी नहीं नहीं होती है।

महिला यात्री ऐसी जानकारी को खुद को लैसकर अकेले यात्रा करने पर आपको काफी सहूलियत मिल जाती है। जिससे हजारों किलोमीटर की यात्रा बड़े आरामदायक परेशानी मुक्त हो सकती है। आप को बता दें कि भारतीय रेलवे में यात्रियों को बहुत सारी सहूलियतें मिलती हैं, जिसमें खासतौर पर बुजुर्ग, बच्चे और महिलाएं शामिल हैं। यहां पर  भारतीय रेलवे में महिलाएं को मिलने वाली खास सुविधा के बारे में बता रहे है।

मिलती है अलग से वेटिंग लाउंज की सुविधा

महिलाओं को अलग से वेटिंग लाउंज की सुविधा मिलती है है। यदि कोई ट्रेन लेट होती है तो भारतीय रेलवे द्वारा महिलाओं के लिए अलग से वेटिंग लाउंज बनाया गया होता है, सिर्फ महिलाओं को ही अनुमति होती है।

सीट बदलवाने की मिलती है सुविधा

अगर कोई महिला अकेले सफर कर रही है, जिससे ट्रेन में अपनी सीट बदलवानी चाहतीं है,  तो वह अपनी सीट बदलवाने के लिए टीटीई से आग्रह कर सकती है। बता दें कि टीटीई इसके लिए मना नहीं कर सकता।

महिला को टीटीई ट्रेन से नहीं उतार सकता

अगर महिला  ट्रेन में अबिना रिजर्वेशन या बिना टिकट के सफर करती है, जिससे महिला के पास पैसे नहीं तो ऐसे में टीटीई ट्रेन से नहीं उतार सकता। खबरों में बताया गई जानकारी के अनुसार, कुछ शर्तों के साथ महिला को सफर जारी रखने दिया जा सकता है।

ऐसे मिलती है किराए में  50% छूट

भारतीय रेलवे ऐसे किराए में  50% छूट प्रदान करती है, जो उन महिलाओं को जिन्हें राष्ट्रपति द्वारा पुलिस मैडल मिला होता है और जिनके पास में पुलिस पुरस्कार  है। या जिनके पति युद्ध में शहीद हो गए होते हैं। जिससे यहां पर रेलवे के नियम के अनुसार, उन महिलाओं को किराए में 50% छूट मिलती है।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...