Instant Loan: आज के समय में इंस्टेंट लोन का चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है। कई लोग जल्दी लोन पाने के लिए इंस्टेंट लोन का सहारा ले रहे हैं। इसकी प्रक्रिया भी बहुत आसान है और अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो कई कंपनियां आपको आसानी से केवाईसी के जरिए कुछ ही घंटों में ऑनलाइन लोन उपलब्ध करा सकती हैं। लेकिन कई बार देखा जाता है कि तुरंत लोन लेने के चक्कर में लोग कर्ज में फंस जाते हैं।

आज इस आर्टिकल में हम आपको उन तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे तुरंत लोन लेने पर भी आपको किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा और आप आसानी से अपना लोन चुका सकेंगे।

1. नियम और शर्तों को समझें

जब भी आप इंस्टेंट लोन लें तो आपको हमेशा लोन देने वाली कंपनी के नियम और शर्तों को ध्यान से पढ़ना चाहिए। इसमें ब्याज दर, प्रोसेसिंग फीस और अन्य शुल्क जैसी कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए।

2. आरबीआई से मान्यता प्राप्त कंपनी से लोन लें

बाजार में कई ऐसे लोन ऐप आ गए हैं जो आरबीआई से मान्यता प्राप्त नहीं हैं और ग्राहकों को काफी ऊंची ब्याज दरों पर लोन दे रहे हैं। ऐसे लोन इंस्टेंट ऐप्स से सावधान रहना चाहिए और लोन लेने से बचना चाहिए। ऐसे इंस्टेंट लोन ऐप किस्त न चुकाने पर भी ग्राहकों का शोषण करते हैं।

3. छुपे हुए आरोप

इंस्टेंट लोन ऐप्स ग्राहकों को तुरंत लोन देने के बदले में कई ऐसे चार्ज लगा देते हैं जिनका कोई औचित्य नहीं होता। इस कारण लोन लेने से पहले आपको अपने एग्रीमेंट को ध्यान से जांच लेना चाहिए कि कहीं इसमें कोई ऐसा चार्ज तो नहीं है, उसके बाद ही लोन लेना चाहिए।

4. पुनर्भुगतान की शर्तें और दंड जानें

तुरंत लोन लेना जितना आसान होता है, कभी-कभी उसे चुकाना उतना ही मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आपको पुनर्भुगतान की शर्तें अच्छे से पता होनी चाहिए। साथ ही लोन लेते समय इस बात की भी पूरी जानकारी होनी चाहिए कि अगर आप लोन की किस्त नहीं चुका पाए तो कितना और कैसे जुर्माना लगेगा।

5. कंपनी के नेटवर्क को जानें

लोन हमेशा ऐसी कंपनी से लेना चाहिए जो लंबे समय से मार्केट में हो और उसकी अच्छी साख हो। क्योंकि कई बार नई कंपनियां लोन वसूली के लिए अनुचित तरीके अपनाती हैं, जिससे ग्राहकों को भारी नुकसान होता है।