फटाफट बनवा लें जन्म प्रमाण पत्र नहीं तो हो जाएगा खेला, अपडेट जानकर पकड़ लेंगे माथा

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भारत में जन्म प्रमाणपत्र एक बहुत ही जरूरी कागजात माना जाता है, जिसके बिना तमाम जरूरी काम बीच में लटक जाते हैं। आपके घर-परिवार में किसी बच्चे का जन्म हुआ और जन्म प्रमाण पत्र अभी नहीं बनवाया तो फिर बिल्कुल भी देर नहीं करें, क्योंकि यह किसी सुनहरे मौके की तरह है जो आपने हाथ से निकाला तो फिर पछतावा करना होगा।

जन्म प्रमाणपत्र के लिए माता-पिता का भी कागज पत्र दिखाना होता है, जिसके नहीं होने पर कई कार्य अधर में रह सकते हैं जिसलिए इसे बनवाने में आप बिल्कुल भी देरी नहीं करें। इस बीच तमिलनाडु बर्थ सर्टिफिकेट मामले में एक बड़ा चौंकाने वाला अपडेट सामने आया है, जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

जानिए बड़ा अपडेट

राज्य के तेनकासी जिले में जनवरी साल 2000 से पहले पैदा हुए लोगों को जन्म प्रमाण पत्र बनाने की अपील की गई, जिसकी तारीख में भी अब इजाफा कर दिया है। अब आप दिसंबर 2024 तक बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने का काम कर सकते हैं जिससे किसी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

जिला अधिकारी कमल किशोर ने इस बात की बड़े स्तर पर भी जानकारी दे दी है। जन्म का रजिस्ट्रेशन किसी भी व्यक्ति के पहचान के तौर पर काम करता है। यह जनगणना इसकी ज्यादा जरूरत पड़ती है। इसके लिए आपको कहीं धक्के खाने की जरूरत नहीं होगी। आप आराम से यह काम कराने का सपना साकार कर सकते हैं।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

इतनी उम्र के बाद नहीं करा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

जन्म प्रमाणपत्र आप समय रहते बना सकते हैं। 12 महीने के बाद 15 वर्ष के अंदर 200 रुपये विलंब शुल्क देकर नाम दर्ज कराने का काम किया जा सकता है, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। अगर किसी बच्चे की आयु 15 साल से ज्यादा होगी तो उसका रजिस्ट्रेशन नहीं कराया जा सकता है।

जिला अधिकारी ने कमल किशोर ने कहा कि जिन लोगों ने अभी तक बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र नहीं हासिल किया वो इस मौके का फायदा नहीं उठा सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप समय रहते यह काम करवा सकते हैं। जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपके पास मौजूदा समय में यह नोट नहीं है तो फिर परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसके बिना आपको तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Open App
Follow