आप के डेबिट कार्ड पर मिलता है लाखों का इंश्योरेंस कवर, जरुर जान लें फायदे की बात

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:ATM Card Free Life Insurance. आजकल इसमें कोई दोराय नहीं हैं कि डेबिट यानि की एटीएम कार्ड के जारी होने लोगों को कई तरह से आसानी हो गई। बैंक के द्वारा जारी किए गए ग्राहक को एटीएम कार्ड पर ऐसी-ऐसी सुविधाएं दी जाती है, जिसके बारे में ग्राहक को कानों-कान खबर नहीं होती है। आज यहां पर काम की जानकारी लाए है।

खाता धारक एटीएम कार्ड को जारी करवाते रहते है, जिससे बैंक एक्सीडेंटल इंश्योरेंस लाइफ इंश्योरेंस देती है। लेकिन ग्राहकों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है कि उनके बैंक के द्वारा जारी किए गए एटीएम डेबिट कार्ड और पर भी इंश्योरेंस मिलता है।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

45 दिन के बाद मिल जाता इस सुविधा का लाभ

हालांकि इस तरह के बीमा का लाभ उठाने के लिए कुछ जरूरी शर्तें भी हैं। जिसमें एटीएम कार्ड का इस्तेमाल अगर 45 दिनों से अधिक इस्तेमाल कर चुके हैं। तो इंश्योरेंस की सुविधा मिल जाती है। जिसका दोनों ही तरह के इंश्योरेंस क्लेम कर सकते हैं।

सरकार ने देश में प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत लाखों खाता खुलवाए हैं। इस खास योजना के पर आपको रुपे कार्ड मिलता है। जिससे रोजमर्रा की लेनदेन के लिए काफी आसानी हो जाती है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

यहां पर आपके लिए कुछ बैंकों के द्धारा दिए जाने वाले बीमा लाभ के बात करें, तो भारतीय स्टेट बैंक अपने Gold एटीएम कार्ड होल्डर को 4 लाख (death on air), 2 लाख (non-air) का कवर प्रदान करता है, तो वहीं, Premium कार्ड होल्डर को 10 लाख (death on air), 5 लाख (non-air) का कवर देता है।

हालांकि इंश्योरेंस का फायदा ग्राहक को तब मिलता है, जब निश्चित बैंकों द्वारा तय की गई निश्चित अवधि के दौरान उस एटीएम कार्ड के जरिए लेनदेन किया हो। हालांकि यह अलग-अलग कार्ड के लिए लेनदेन अलग हो सकता है।

ऐसे मिलता है लाभ

कई बैंक अपने एटीएम कार्ड पर इंश्योरेंस पॉलिसी एक्टिवेट करने के लिए ग्राहक को 30 दिन में कम से कम एक बार लेनदेन करना जरूरी होता है। वहीं कुछ बैंक इस सुविधा के लिए लाभ के लिए पिछले 90 दिनों के भीतर एक बार ट्रांजैक्शन जरुरी बताती है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

तो वही अगर किसी के साथ में कोई घटना हो जाती हैं तो परिवार के सदस्य संबधित बैंक में जाकर इसके लिए क्लेम करने का प्रोसेस आगे बढ़ा सकते हैं, जिससे फॉर्म के साथ जरुरी दस्तावेज लगाने होगें।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow