इंतजार खत्म! बढ़ने जा रही पीपीएफ, सुकन्या समेत इन सेविंग स्कीम की ब्याज दरें, जानिए

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:post office small scheme. आज के इस आर्थिक दौर में ऐसा कौन नहीं है जो मोटा रिटर्न के लिए निवेश की इच्छा ना रखता हो। तो वही बैंकों से लेकर पोस्ट ऑफिस इस समय अपने ग्राहकों के लिए जबरदस्त स्कीम को संचालित कर रही है। हर किसी की कमाई इतनी ज्यादा नहीं होती है जो ज्यादा रकम को निवेश कर मोटा फंड बना सके।

लेकिन पोस्ट ऑफिस में एक ऐसी छोटी बचत योजनाएं चल रही है जिसमें आसानी से छोटी बचत करके मोटे रिटर्न के लिए पैसा जमा किया जा सकता है। पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत योजना की ब्याज दर में बढ़ोतरी होने जा रही है। जिस पर केंद्र सरकार जल्दी फैसला करने वाली है।

बढने जा रहीं छोटी बचत योजनाएं पर ब्याज दरें

खबरों में बताया जा रहा हैं कि कि वित्त मंत्रालय 30 जून तक चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही यानी की जुलाई सितंबर के लिए यहां पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम पर ब्याज दरों की समीक्षा करने जा रहा है। जिससे उम्मीद की जा रही है कि मंत्रालय दरें बढ़ने पर फैसला कर सकता है।

निवेशकों की होगी बंपर कमाई

ध्यान देने वाली बात यह है कि सरकार ने पिछली तिमाही में इन ब्याज दरों को पहले जैसा रखा था। लेकिन अब मान जा रहा है कि इस बार छोटे निवेशकों को बंपर ब्याज दरों की बढ़ोतरी की जा सकती है। सरकार के द्वारा डाकघर में पीपीएफ, सुकन्या समृद्धि योजना, वरिष्ठ नागरिक राष्ट्रीय बचत पत्र समेत ऐसी कई 12 तरह की स्मॉल सेविंग स्कीम संचालित की जा रही है।

वित्त वर्ष 2023-24 की अंतिम तिमाही में दो योजनाओं की ही ब्याज दरें बढ़ाथीं। जिसमें सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर को 8 फीसदी से बढ़ाकर 8.20 फीसदी,  तीन साल टाइम डिपॉजिट के लिए ब्याज दरें 7 फीसदी से 7.1 फीसदी की गई थी। तो वही  पीपीएफ दरों में पिछले तीन वर्षों से कोई बदलाव नहीं किया गया। इसे 7.9 फीसदी से घटाकर 7.1 फीसदी कर दिया गया था।

तो वही निवेश को लेकर एक्सर्ट बताते हैं कि पीपीएफ समेत सभी छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें सरकार के लिए तोहफा दे सकती है, जिसे लाखों छोटे बचतकर्ताओं को लाभ पहुंचाने के लिए दरों में वृद्धि सरकार कर सकती है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow