Interest waiver on Kisan Credit Card loan. देश में लाखों करोड़ों किसानों के लिए मोदी सरकार ने एक अहम और बड़ी राहत दी है। जिससे अगर आपका इस योजना के तहत लोन चल रहा है तो आपको लोन पर ब्याज की छूट मिलती रहेगी। किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड एक ऐसी योजना है जिस पर काम बेहद कम ब्याज दर पर लोन मिल जाता है।

इस योजना पर किसानों के लिए जबरदस्त खुशखबरी आई है। सरकार ने चालू वित्त वर्ष के दौरान किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लिए गए  कृषि कार्यों से संबंधित लोन पर के लिए ब्याज सहायता योजना को जारी रखने की मंजूरी दे दी है।

Read More:-Renault Triber: Spacious and Affordable 7-Seater, Features and Price

Read More:-सिर्फ 107 रूपये में BSNL लाया नया प्लान, 35 दिन की वैलिडिटी के साथ मिलेगा 2GB डेटा

किसानों के लिए सरकार की किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) बड़ी हितकारी योजना है, जिससे यहां पर किसान अपने कृषि कार्यों के लिए लोन ले सकते हैं,जिससे किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को 7 प्रतिशत की रियायती ब्याज दर पर लोन मिलता है। समय पर कर्ज चुकाने वाले किसानों को तीन प्रतिशत वार्षिक की अतिरिक्त ब्याज सहायता प्रदान की जाती है।

Kisan Credit Card 2024 jpg

किसानों के लिए RBI ने कही ये बात

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा योजना समय पर ऋण चुकाने वाले किसानों को वित्त वर्ष 2024-25 के दौरान चार प्रतिशत सालाना की दर से अल्पकालिक फसल ऋण और या पशुपालन, डेयरी, मत्स्य पालन, मधुमक्खी पालन आदि सहित संबद्ध गतिविधियों के लिए अल्पकालिक ऋण मिलेगा।

सरकार के इस कदम से किसानों को बंपर लाभ मिलने वाला है, जिससे यहां पर देश से छोटे और सीमांत किसानों के लिए, यह ब्याज छूट फसल की कटाई के बाद छह महीने तक लाभ उठा सकते हैं। सरकार के उद्देश्य किसानों को अपनी उपज को बाजार में जल्दी बेचने से रोकना और गोदामों में संग्रहित करने के लिए प्रोत्साहित करने पर ध्यान देना है।

Kisan Credit Card jpg

Read More:-Ola की वॉटरप्रोफ इलेक्ट्रिक स्कूटर, जो डूबकर भी लगाती है नैया पार, पढ़ें डिटेल

Read More:-25 हजार रूपये से भी कम रुपयों में खरीदें Nothing Phone 2a फोन, ऑफर्स देख तुरंत खरीद लेंगे!

बड़ा काम की है किसान क्रेडिट कार्ड योजना

किसान क्रेडिट कार्ड किसानों के लिए जरुरी और अहम योजना है, जिससे यहां पर किसान भाई किसान क्रेडिट कार्ड में आवेदन लाभ उठा सकते हैं। जिसके लिए आप को बैंक में जाना होगा, जिसके बाद में बताए गए प्रोसेस से आवेदन खाते में लोन का पैसा आ जाता है, यहां पर आप विभिन्न कामों में इस पैसे का प्रयोग कर सकते हैं।

छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने...