FD Schemes Interest Rate: भारतीय ग्राहकों के लिए एफडी सबसे सुरक्षित निवेश का ऑप्शन रहा है। लोग एफडी में इसलिए भी निवेश करते हैं जिससे कि रिटर्न काफी शानदार मिलता है। इसके साथ में एफडी में निवेश करने पर ग्राहकों को एक फिक्स समय के बाद जमा पर गारंटीड इनकम भी होती है। अगर आप भी अपने पैसों को सेफ रखना चाहते हैं और तगड़ा लाभ कमाने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके बेहद काम की हो सकती है।

आपको बता दें काफी समय से देश के कुछ बड़े बैंक ग्राहकों को एफडी में निवेश करने पर ताबड़तोड़ रिटर्न दे रहे हैं। चलिए ऐसे में जानते हैं देश के 10 ऐसे बैंकों के बारे में जो कि अपने ग्राहकों को 1 साल की फिक्स डिपॉजिट में निवेश करने पर सबसे ज्यादा ब्याज प्रदान कर रहे हैं।

Read More: 32MP सेल्फी कैमरा वाला ये 5G फोन हुआ सस्ता, ये देख लड़कियों ने Amazon Sale पर मचाई लूट

Read More: Optical Illusion: छोड़िये जीनियस समझना, पहले इस फोटो में खोज के दिखाएं गलती, क्या आपमें है दम?

जानें कहां मिल रहा सबसे ज्यादा ब्याज

डीसीबी बैंक में 1 साल की एफडी पर अपने साधारण ग्राहकों को 7.25 फीसदी जबकि अपने बुजुर्ग निवेशकों को 7.75 फीसदी का ब्याज दे रहे हैँ। जबकि तमिलनाडु मर्केटाइल बैंक 1 साल की फिक्स डिपॉजिट पर अपने साधारण ग्राहकों को 7.25 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। जबकि सीनियर सिटीजन को 7.75 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है।

FD Schemes Interest Rate

इसके अलावा केनरा बैंक अपन साधारण ग्राहकों को 1 साल की फिक्स डिपॉजिट पर 7 फीसदी का ब्याज दे रहा हैं। वहीं सीनियर सिटीजन ग्राहकों को एफडी पर 7.50 फीसदी की दर से ब्याज पेश कर रहा है।

वहीं कर्नाटक बैंक 1 साल की एफडी पर अपने साधारण ग्राहकों को 7 फीसदी का ब्याज दे रहा है और सीनियर सिटीजन को इसी अवधि पर एफडी पर 7.40 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है।

इसके अलावा डॉयचे बैंक 1 साल की फिक्स डिपॉजिट पर अपने ग्राहकों को 7 फीसदी का ब्याज दे रहा है और सीनियर सिटीजन वाले ग्राहकों को भी एफडी पर 7 फीसदी का ब्याज दे रहा है।

यहां मिल रहा इतने फीसदी का रिटर्न

वहीं आरबीएल बैंक साधारण ग्राहकों को 1 साल की एफडी पर 7 फीसदी का ब्याज दे रहा हैं और अपने सीनियर सिटीजन को इसी अवधि पर 7.50 फीसदी का ब्याज दे रहा है।

इसके अलावा बैंक ऑफ इंडिया अपने साधारण ग्राहकों को 1 साल की फिक्स डिपॉजिट पर 6.80 फीसदी की दर से ब्याज दे रहे हैं और सीनियर सिटीजन को इसी अवधि पर एफडी पर 7.30 फीसदी का ब्याज मिल रहा है।

FD Schemes Interest Rate

देश की सबसे बड़ी बैंक एसबीआई 1 साल की फिक्स डिपॉजिट पर साधारण ग्राहकों को 6.80 फीसदी की दर से ब्याज दे रहे हैं और सीनियर सिटीजन ग्राहकों  को इसी अवधि वाली एफडी पर 7.30 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है।

Read More: ITR भरते समय टैक्स कम करने के यहां दावा करना न भूलें, हो जाएगी तगड़ी सेविंग

Read More: IAS Interview Questions: क्या है जो इंसान ले सकता है पर कभी… UPSC इंटरव्यू के सर चकरा देने वाले सवाल

दूसरी तरफ बैंक ऑफ बड़ौदा अपनी 1 साल की फिक्स डिपॉजिट पर साधारण ग्राहकों को 6.75 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। इसी अवधि पर सीनियर सिटीजन को फिक्स डिपॉजिट पर 7.25 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है।

वहीं सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 1 साल की फिक्स डिपॉजिट पर अपने साधारण ग्राहकों को 6.75 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। जबकि सीनियर सिटीजन को इसी अवधि पर एफडी पर 7.25 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है।

आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री...