SBI की इस स्कीम में आज ही लगाएं पैसा, हर महीने होने लगेगी 12 हजार रुपये की इनकम

नई दिल्ली SBI Scheme: देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई ग्राहकों के लिए काफी सारी सेविंग स्कीम चलाता है। काफी सारी स्कीम बेहद ही पॉपुलर हैं। इनमें से एक एसबीआई एन्युटी डिपॉजिट स्कीम है। इस स्कीम में एकसाथ पैसा निवेश करना पड़ता है। एक तय समय के बाद हर महीने गारंटी के साथ में इनकम होती है।

जानें कितने महीने के लिए करें पैसा जमा

एसबीआई की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक एन्युटी डिपॉजिट स्कीम के द्वारा कोई भी शख्स 3 सालों से लेकर 10 सालों तक के लिए रेगुलर इनकम का काम हो सकता है। इस स्कीम में 36 महीने, 60 महीने, 84 महीने और 120 महीने के लिए पैसा जमा होता है।

मैक्जिमम जमा की कोई नहीं है लिमिट

एसबीआई की सभी शाखआओं में ये स्कीम पेश है। इसमें मैक्जिमम जमा की कोई सीमा नहीं है। वहीं स्कीम में आपको कम से कम इतना पैसा जमा करना होता है कि आपने जो भी अवधि चुनी है उस अवधि तक आपको मंथली कम से कम 1 हजार रुपये प्राप्त हो सकें।

सेविंग खाते से ज्यादा है ब्याज दर

इस स्कीम में ब्याज दर सेविंग खाते से ज्यादा है। जमा पर वहीं ब्याज मिलता है। जो कि बैंक के टर्म डिपॉजिट यानि कि एफडी पर मिलता है। खाते को खोलते समय जो भी ब्याज दर होगी, वह आपको स्कीम की अवधि तक मिलगी रहेगी।

मंथली मिलेंगे 12 हजार रुपये

ऐसे में मान लें यदि आप इस स्कीम में 7.5 फीसदी का ब्याज के आधार पर 10 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो कैलकुलेटर के मुताबिक आपको मंथली 11 हजार 870 रुपये प्राप्त होंगे। हर महीने आपको EMI के रूप में पैसा प्राप्त होंगे।

लोगों को मिलेगी ओवरड्राफ्ट की सुविधा

SBI की इस स्कीम में लोगों को लोन की सुविधा मिलती है। आवश्यकता पड़ने पर खाते में मौजूद बैलेंस का 75 फीसदी तक ओवरड्राफ्ट मिल सकता है। जिसके बाद काफी सारे काम आसान हो जाते हैं।