सिर्फ 9 हजार रुपये की सेविंग कर इस स्कीम में करें निवेश, कुछ ही सालों में जमा हो जाएंगे 29 लाख रुपये

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PPF SCHEME: अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए किसी स्कीम की खोज कर रहे हैं। जिसमें आपको निवेश पर किसी भी प्रकार का कोई खतरा न उठाना पड़े। ऐसे में हम आपको सरकार की एक खास स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं।

दरअसल हम बात कर रहे हैं पीपीएफ स्कीम के बारे में, ये स्कीम काफी पॉपुलर हैं। मौजूदा समय में इस स्कीम में निवेश करने पर आपको 7.1 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त हो रहा है। इसमें कुल 15 सालों तक निवेश कर सकते हैं।

बहराल 15 सालों के निवेश अवधि पूरी होने के बाद भी इस स्कीम में आपको फिर से निवेश करने का ऑप्शन मिलता है। पीपीएफ स्कीम में आप मिनिमम 500 रुपये और मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये तक का निवेश कर सकते हैं।

इस कड़ी में जानते हैं कि निवेश के उस फॉर्मले के बारे में जिसकी सहायता से आप 9 हजार रुपये का निवेश करके 29 लाख रुपये का फंड तैयार कर सकते हैें। इसके लिए सबसे पहले पीपीएफ में आपको खाता ओपन कराना होगा। इसके बाद हर महीने 9 हजार रुपये की सेविंग करके सालाना 1,08000 रुपये का निवश करना होगा।

पीपीएफ में आपको पूरे 15 सालों तक निवेश करना होगा। पीपीएफ स्कीम में इस समय निवेश पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है। इस ब्याज दर की कैलकुलेशन करें तो 15 सालों के मैच्योरिटी होने पर आपके पास कुल 29 लाख 29 हजार 111 रुपये होंगे।

इसके बाद 15 सालों की निवेश अवधि के समय आपको करीब 16 लाख 20 हजार रुपये का निवेस करना होगा। वहीं आपने जो भी निवेश किया है उस पर कुल 13 लाख 9 हजार 111 रुपये की ब्याज मिलेगी।

पीपीएफ स्कीम देश में एक लॉन्ग टर्म निवेश स्कीम के रूप में जानी जाती है। इस स्कीम में आप नकद, चेक, डिमांड ड्राफ्ट या फिर ऑनलाइन फंड ट्रांसफर के जरिए पैसों को जमा कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow