चैन से कटेगा बुढ़ापा! यहां करें डेली 350 रुपए निवेश और हो जाएगा 1 लाख पेंशन का इंतजाम

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:Earning in National Pension System. देश में सरकार नागरिकों के लिए एक बढ़कर एक योजना एक संचालित की जा रही है, तो वही सामाजिक सुरक्षा के लिए हर कोई अपने बुढ़ापे में पेंशन का इंतजाम कर पाए। इसके लिए नेशनल पेमेंट सिस्टम यानी कि एनपीएस संचालित हो रही है। हाल ही में इस योजना ने 15 साल पूरे कर लिए हैं।

दरअसल कई बार लोगों को इसके बारे में जानकरी नहीं होती है, जिससे खास फायदा नहीं उठा पाते है। तो वही एनपीएस में लोगों को निवेश करने का ऑप्शन देता है जिसका फायदा उठाकर आप अपने खुद के लिए पेंशन का इंतजाम कर सकते हैं।

Also Read: SONE KA TAZA BHAV: सुबह होते ही सोने के दाम में तगड़ा उलटफेर, जल्द जानें 22 से 24 कैरेट गोल्ड का रेट

हर कोई कर सकता है पेंशन का इंतजाम

आमतौर पर लोग नौकरी करते-करते या फिर बिजनेस करते-करते अपने लिए बुढ़ापे में पेंशन पाने का इंतजाम कर लेते हैं। लेकिन ऐसे विभिन्न वर्ग के लोग अपने बुढ़ापे के लिए पैसे का इंतजाम नहीं कर पाते हैं। इन्हीं सबका विशेष ध्यान में रखते हुए सरकार में इस योजना को 2009 में खासकर लोगों के लिए खोल दिया है।

आप को बता दें कि इसमें लाभ लेने के लिए NPS में  पहला टियर-1 और दूसरा टियर-2। टियर 1 एक पेंशन अकाउंट है, जबकि टियर 2 एक स्वैच्छिक सेविंग्स अकाउंट है।

Also Read: Gold Price Today: सातवें आसमान से धड़ाम हुए सोने के भाव, रेट फिसलकर पंहुचा 53769 रुपये

ऐसे हो जाएगा 1 लाख रुपये महीने का इंतजाम

अगर आप यहां पर निवेश या इसमें योगदान करने की सोच रहे हैं, तो मान लेते हैं किसी व्यक्ति की उम्र 30 साल है और वह हर महीने 10,000 रुपये से एनपीएस में योगदान शुरू करता है। यहां पर 30 साल कर यह निवेश बनाए रखता हैं, तो यहां पर कुल निवेश 36 लाख रुपए हो जाएगा। मान लेते हैं कि निवेश पर अनुमानित रिटर्न 10 फीसदी सालाना है, तो 30 साल बाद कुल  2,27,93,253 रुपए (2.28 करोड़) बन जाएगें। जिससे आप को हर महीने NPS के तहत 1 लाख रु पेंशन मिलने लगेगी।

NPS में मिलते हैं यह जबरदस्त फायदे

NPS में निवेश करने पर निवेशक को सेक्शन 80CCD (1) के तहत टियर I निवेश के लिए 1.5 लाख रुपये की लिमिट तक योगदान सेक्शन 80C के तहत टैक्‍स डिडक्‍शन के मिलता है। तो वही यहां पर आप 60 फीसदी तक एकमुश्त राशि के रूप में निकाल सकता है, शेष 40 फीसदी एन्युटी योजना में जाता है।

Also Read: सीनियर सिटीजन को इस स्कीम में ब्याज से मिल रहे 12 लाख से ज्यादा रुपये, जानें पूरी डिटेल

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App
Follow